इंदौर में बादलों के कारण मौसम रहा शुष्क, दिन में बढ़ा रहा तापमान

Updated: | Mon, 06 Dec 2021 11:06 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। इंदौर में पिछले दो दिनों से मौसम शुष्क है और तापमान सामान्य के आसपास ही बने हुए हैं। दिन में जहां हल्की गर्मी का अहसास हो रहा है, वहीं रात में ज्यादा ठंड का तीव्र असर नहीं दिख रहा है। सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 15.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य था।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पिछले दो दिन से इंदौर में आसमान में बादल छाए रहने के कारण तापमान में ज्यादा कमी नहीं दिखाई दे रही है। सोमवार को दिन भर आसमान बादल छाए रहने और मंगलवार को भी बादल छाने की संभावना जताई गई है। भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचएस पांडे के मुताबिक वर्तमान में उत्तरी पूर्वी अरब सागर और गुजरात के दक्षिणी हिस्से में चक्रवाती हवाओं का घेरा 1.5 किलोमीटर ऊंचाई पर बना हुआ है। इसके कारण इंदौर और उज्जैन संभाग में काफी नमी आ रही है, जिससे बादल बने हुए हैं। मंगलवार से बादल धीरे-धीरे छटना शुरू होंगे और दिन के तापमान बढ़ेंगे और रात के तापमान में गिरावट आएगी।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इंदौर में दिसंबर के दूसरे सप्ताह में ठंड का असर बढ़ने की संभावना जताई गई है। पिछले 10 वर्षों में इंदौर के तापमान का आकलन करें तो यह दिखाई देता है कि इंदौर में 17 दिसंबर 2014 को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक चला गया था। अभी तक इस वर्ष दिसंबर माह में न्यूनतम तापमान में गिरावट नहीं दिखाई दी है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक जब भी वायुमंडल में हवा की ऊपरी सतह के डेढ़ किलोमीटर हिस्से में हवाएं उत्तरी हो जाती है और हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी होने कारण उत्तरी हवाएं इंदौर की ओर आती है, तभी इंदौर में ठंड का असर दिखाई देता है।

Posted By: Sameer Deshpande