Yashwant Sagar Indore: शुक्रवार रात दो बजे तक चालू रहा यशवंत सागर एक गेट

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 11:12 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Yashwant Sagar Indore। शहर और आसपास के क्षेत्र में हो रही अच्छी बारिश के कारण यशवंत सागर का एक गेट शुक्रवार शाम छह बजे खोला गया। यशवंत सागर में इतना ज्यादा पानी आ रहा था कि देर रात दो बजे तक गेट चालू रखना पड़ा। इससे पहले गुरुवार रात 11 से सुबह छह बजेे तक भी तालाब का एक गेट खोला गया था, क्योंकि कैचमेंट एरिया से लगातार पानी की आवक हो रही है।

नगर निगम जलकार्य समिति के पूर्व प्रभारी बलराम वर्मा ने बताया कि यशवंत सागर की जल संग्रहण क्षमता 19 फीट है और इससे ज्यादा पानी आने पर गेेट खोलने पड़तेे हैं। यह चौथा मौका है, जब इस साल गेट खोलना पड़ा है। वर्मा ने बताया कि छोटा और बड़ा सिरपुर तालाब की मोरी भी चालू हो गई है, जिससे अतिरिक्त पानी निकाला जा रहा है। दोनों तालाबों में अभी क्रमश: 13.10 (क्षमता 14 फीट) और 15.1 (क्षमता 16 फीट) फीट पानी आ चुका है। बड़े बिलावली तालाब में अभी 23.4 और छोटे बिलावली तालाब में 8.10 फीट पानी आ चुका है। पीपल्यापाला तालाब पहले ही क्षमता के अनुसार 22 फीट तक भर चुका है। 16 फीट क्षमता के लिंबोदी तालाब में अब तक महज 3.05 फीट पानी ही आ सका है। शहर के इस तालाब में सबसे कम मात्रा में पानी है।

बारिश हुई तो शनिवार को भी खोलेंगे

नगर निगम के उप यंत्री और यशवंत सागर के प्रभारी रोहित राय ने बताया कि शनिवार को भी बारिश के आसार हैं, क्योंकि सुबह से शहर के आसमान पर बादल छाए हुए हैं। यदि शाम या रात तक शहर और आसपास अच्छी बारिश हुई, तो शनिवार को भी गेट खोलना पड़ सकता है।

Posted By: gajendra.nagar