जबलपुर में आयरन ओर के अवैध उत्खनन पर कार्रवाई

कलेक्‍टर के निर्देश पर खनिज विभाग ने अवैध उत्‍खनन करने वालों पर कार्रवाई वाहन जब्‍त किए हैं।

Updated: | Sun, 23 Jan 2022 02:50 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सिहोरा क्षेत्र में आयरन ओर के अवैध उत्खनन की शिकायत पर खनिज विभाग के अमले ने शनिवार की रात पुलिस के साथ छापामार कार्रवाई की। इस दौरान जेसीबी सहित अनेक वाहनों को भी जब्त किया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर पर खनिज विभाग की ओर से सिहोरा क्षेत्र के ग्राम महगवां मे रात तीन बजे दबिश दी गई। इस दौरान जांच में पाया गया कि महगवां क्षेत्र से खनिज आयरन ओर, ब्लू डस्ट का अवैध उत्खनन और परिवहन किया जा रहा है। कार्रवाई के दौरान मौके पर बिना नंबर प्लेट की दो जेसीबी मशीनें, एक हाईवा और एक डंपर पाए गए। जांच दल को देखते ही इन वाहनों के चालक भाग निकले। जेसीबी मशीन सहित दर्जनों वाहनों को जब्त कर लिया गया है। जांच में पता चला है कि एक जेसीबी मशीन एवं डंपर का मालिक मझौली के मल्हन गांव का निवासी राजेंद्र पटेल और दूसरी जेसीबी का मालिक कुकरई निवासी विकास राजपूत है। जबकि हाईवा का मालिक चन्नौटा निवासी बलराम सिंह राजपूत उर्फ गोलू राजपूत है।

महगवा वही क्षेत्र है जहां से पूर्व में जगजीत सिंह वालिया द्वारा आयरन ओर का अवैध खनन किया गया था। इसके विरुद्ध अवैध खनन का प्रकरण दर्ज भी किया गया था। उक्त अवैध उत्खनन क्षेत्र की पुराई खनिज विभाग ने मिट्टी से कराई थी। उसके चारां ओर कंटीले तारों की बाड़ी भी लगवाई गई थी। इसके बाद भी वहां से अवैध उत्खनन कराया जा रहा था। कार्रवाई के दौरान जब्त सभी वाहनों को गोसलपुर पुलिस की अभिरक्षा में खड़ा कराया गया है।

Posted By: Brajesh Shukla