जबलपुर के ब्रिटिश फोर्ट फाउंडेशन भारत के टाप 100 स्कूल में शामिल

Updated: | Sun, 05 Dec 2021 06:30 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नीति आयोग के द्वारा अटल इनोवशन लैब में पूरे भारत के श्रेष्ठ 100 स्कूलों का चयन किया गया है। यह जानकारी ब्रिटिश फोर्ट स्कूल के अनुराग सोनी ने पत्रकारवार्ता में दी। उन्होंने ने बताया कि भारत देश के स्कूलों में अच्छे विज्ञानियों का चयन किया है। जो छात्र विज्ञान के जरिए देश में क्रांति लाना चाहते हैं ऐसे छात्रों एवं स्कूलों का चयन पिछले दो माह में नीति आयोग ने किया है। ब्रिटिश फोर्ट फाउंडेशन के चेयरमेन अनुराग सोनी के द्वारा जबलपुर में बेहतरीन शिक्षा देने के कारण ब्रिटिश फोर्ट स्कूल में नीति आयोग द्वारा शहर की पहली अटल रोबोटिक एवं सेंसर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें थ्री डी प्रिटिंग और इंटरनेट आफ थिंस सेंसर जैसे नए तकनीकी विषय शामिल है। ब्रिटिश फोर्ट फाउंडेशन के विद्यार्थियों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस थीम पर मोबाइल एप बनाया है जिसे एडब्लूएस यंग बिल्डर्स चैलेंज में अमेजान बेव सर्विसेज एवं अटल इनोवेशन मिशन द्वारा चयनीत किया गया है। अनुराग सोनी के मुताबिक पूर्व में भी छात्रों के प्रयत्न द्वारा ब्रिटिश फोर्ट फाउंडेशन की अटल रोबोटिक्स एंड सेंसर लैब को भारत की श्रेष्ठ लैब का अवार्ड मिल चुका है। संस्था के 11 विद्यार्थियों द्वारा हाइटेक मोबाइल एप बनाया गया है जिसमें एआई रेलवे ई गेट कंट्रोल सिस्टम,एआई डाक्टर अपाइनमेंट सिस्टम,आधार अपग्रेडेशन एप शामिल है। संस्था की स्वेता शुक्ला,स्नेहा शुक्ला,महक कोरी,अर्शी त्रिपाठी, हरी गोविंद, आदेश जैन,प्रथम प्रजापति,दीपशिखा कुलश्रेष्ठ,आयुष्मान लोधी,रिशभ पटेल,प्रांजल कौरव का योगदान रहा।

एमएलबी स्कूल की छात्राओं ने किया शैक्षणिक भ्रमण: शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय की कक्षा नौवीं एवं दसवीं की छात्राओं ने ज्ञान गंगा इंजीनियरिंग कालेज का शैक्षिक भ्रमण किया। इंजीनियरिंग क्षेत्र की बारीक जानकारी छात्राओं ने विशेषज्ञों से ली।

तकनीकी व कौशल आधारित शिक्षा के अंतर्गत छात्राओं ने अपनी जानकारी बढ़ाई। विद्यालय की मोनिका तिवारी, प्रशी तिवारी ने आईटी सेक्टर में होने वाली गतिविधियों एवं कंप्यूटर के द्वारा प्रयुक्त सॉफ्टवेयर एवं अन्य कार्य की जानकारी दी। ज्ञान गंगा कॉलेज में छात्राओं ने वहां की प्रयोगशाला एवं तकनीकी यंत्रों की जानकारी प्राप्त की विद्यालय की लगभग 100 छात्राओं ने इस अवसर का लाभ उठाया ।

संस्था के प्राचार्या प्रभा मिश्रा ने कहा हमारा देश निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है तकनीकी ज्ञान के माध्यम से जीवन को ,भविष्य को और अधिक प्रगतिशील बनाया जा सकता है। इस अवसर पर उमा शर्मा,ज्योति दुबे एवं ज्ञान गंगा के पंकज गोयल, पीसी जैन एवं डीसी जैन उपस्थित थे।

Posted By: Ravindra Suhane