जबलपुर में गरीब रथ ट्रेन का बदल दिया प्लेटफार्म, स्टेशन पर आकर चलता है पता

Updated: | Wed, 01 Dec 2021 04:32 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर से मुंबई के बीच चलने वाली गरीब रथ ट्रेन का जबलपुर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म बदल दिया गया है। इस गाड़ी को प्लेटफार्म एक की बजाए दो से रवाना किया जा रहा है, लेकिन परेशानी यह है कि इसकी जानकारी यात्री को रेलवे स्टेशन आने के बाद लगती है। गरीब रथ ट्रेन रवाना होने के 10 से 20 मिनट पहले स्टेशन आने वाले लोगों को जैसे ही ट्रेन के प्लेटफार्म की जानकारी डिस्प्ले पर दिखाई देती है वह अपना सारा लगेज और बच्चों को साथ लेकर प्लेटफार्म दो की ओर भागने लगता है। दरअसल ट्रेन में यात्रियों की भीड़ और सहूलियत को देखते हुए जबलपुर रेल मंडल का ऑपरेटिंग विभाग इस ट्रेन को प्लेटफार्म एक से ही रवाना करता था, लेकिन रेलवे के मुताबिक जून माह से इसे प्लेटफार्म दो से रवाना किया जा रहा है।

यात्री हो रहे परेशान : सोमवार रात को जबलपुर से मुंबई जा रही गरीब रथ में सवार होने वाले यात्री परेशान रहे। ट्रेन को रेलवे स्टेशन से रात 7.45 पर रवाना होना था। अधिकांश लोग तकरीबन साढ़े सात बजे यहां पहुंच गए। ज्यादातर को यह पता ही नहीं था कि ट्रेन एक की बजाए दो से जाने लगी है। जैसे ही उन्हें इसकी जानकारी लगी वे अपना लगेज लेकर प्लेटफार्म दो की ओर दौड़ने लगे। वहीं जिनके साथ बच्चे थे, वे भी दो की ओर जाने लगे।

अभी तक जबलपुर रेल मंडल, मुख्य रेलवे स्टेशन से रवाना होने वाली अधिकांश ट्रेनों को प्लेटफार्म एक और छह से ही रवाना करता रहा है। इनमें ओवरनाइट से लेकर सोमनाथ, शक्तिपुंज, चित्रकूट, अमरावती, जनशताब्दी, गोंडवाना, संपर्कक्रांति, महाकोशल, श्रीधाम समेत सभी ट्रेनें हैं। इन सभी में से सबसे ज्यादा भीड़ गरीब रथ में होती है, इसके बाद भी इसे ऑपरेटिंग विभाग ने प्लेटफार्म एक की बजाए दो से रवाना करना शुरू कर दिया है।

यह आती है परेशानी :

- प्लेटफार्म एक पर एक लिफ्ट और एक ही एस्केलेटर है।

- प्लेटफार्म दो पर लिफ्ट है, एस्केलेटर की सुविधा नहीं है

- लिफ्ट से एक समय में चार उसे आठ लोग ही जा सकते हैं

- ज्यादातर को सीढ़ियों से चढ़कर-उतरकर जाना होता है

- जबलपुर से मुंबई जाने के लिए सिर्फ गरीब रथ ही है

- इसमें हमेशा 100 से ज्यादा वेटिंग होती है

--------------

कोरोना काल के दौरान प्लेटफार्म पर यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए गरीब रथ को जून माह से प्लेटफार्म एक की बजाए दो से रवाना किया जा रहा है।

- मुत्युंजय सिंह, स्टेशन डायरेक्टर, जबलपुर रेलवे स्टेशन

Posted By: Brajesh Shukla