Fire Brigade Jabalpur: दमकल का बढ़ेगा ‘दम’, बेड़े में जल्द में शामिल होगा टर्न टेबल लैडर

Updated: | Tue, 26 Oct 2021 12:32 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नगर निगम के दमकल विभाग को और ‘दम’ चाहिए। दरअसल दमकल के बेड़े में वाटर बाउजर विथ बूम, दो मिनी वाटर बाउजर सहित 13 वाहन तो शामिल है। लेकिन छह मंजिला इमारत से ऊंची इमारत में यदि आग लगी तो उसे बुझाने में दमकल के जांबाजों के भी पसीने छूट जाएंगे। क्योंकि चार से पांच मंजिला इमारत में लगी आग पर काबू पाने के लिए वाटर बाउजर विथ बूम से पांच-छह मंजिला ऊंचाई में लगी आग को काबू किया जा सकता है। लेकिन इससे ऊंची में इमारत में लगी आग बुझाने की क्षमता दमकल विभाग में नहीं है। वैसे शहर में जिस तरह से विकास की इबारत गढ़ी जा रही है उससे शहर में 15 से 18 मंजिला तक की इमारत आकार ले चुकी हैं। लिहाजा दमकल में दम भरने की लिए टर्न टेबल लैडर वाहन की दरकार है। जिससे बड़ी से बड़ी आग को आसानी से बुझाया जा सकता है।

दीपावली में बढ़ेगा दबाव: दमकल विभाग पर दीपावली पर दबाव बढ़ सकता है। क्योंकि शहर में जहां-तहां कठौंदा स्थित मुख्य पटाखा बाजार के अलावा भी कई क्षेत्रों में पटाखा बाजार संचालित किए जाते हैं। इस बार कोरोना का कहर भी नहीं है लिहाजा लोग जमकर पटाखे फोड़ेंगे। हालांकि दमकल विभाग द्वारा इसके लिए भी पर्याप्त इंतजाम करने की बात कही जा रही है।

------

चार माह में आ जाएगा टर्न टेबल लैडर: दमकल विभाग की माने तो विभाग ने टर्न टेबल लैडर वाहन के लिए वर्ष 2019 में शासन को प्रस्ताव भेज दिया था। जो स्वीकृत जो चुका है। इसके टेंडर भी हो गए हैं। अगले चार माह के भीतर टर्न टेबल लैडर वाहन जबलपुर को मिल जाएगा। इसके मिलने के बाद दमकल की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। इसके 15 से 18 मंजिला इमारत में लगी आग को जहां आसानी से बुझाया जा सकेगा वहीं इमारतों में फंसे लोगों को भी सुरक्षित तरीके से बचाया जा सकेगा।

--------

टर्न टेबल लैडर की ये है खूबियां

- 55 मीटर तक ऊंचाई तक की होती है सीढि़यां

- 360 डिग्री तक घूम सकती है सीढि़यां

- 15 मंजिला तक में लगी आग आसानी से बुझाई जा सकेगी

- 10 करोड़ रूपये बताई जा रही कीमत

--------

अभी बेड़े में 13 दमकल वाहन

- 13 दमकल वाहन बेड़े में शामिल

- 2 मिनी वाटर बाउचर है

- 2 टैंकर 12 हजार लीटर क्षमता के हैं

- 8 टैंकर छह हजार लीटर पानी क्षमता के हैं

- 1 फायर सेफ्टी बाइक

---------

शहर में हो चुके बड़े अग्नि हादसे: -

1- 20 सितंबर 2020 को मालवीय चौक जैसे व्यवस्तम बाजार क्षेत्र में एक जूते की दुकान में आग लग गई थी।

- 5 सितंबर 2021 को मदनमहल महानद्दा में एक लकड़ी के टाल में भयंकर आग लग गई थी।

3- 6 अगस्त 2021 को बिलहरी पिंक सिटी में आग लगने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई थी।

--------

दमकल विभाग को जल्द ही टर्न टेबल लैडर वाहन मिलने वाला हैं। इसा टेंडर हो चुका हैं। उम्मीद है तीन से चार महीने के भीतर मिल जाएगा। इसके आ जाने के बाद छोटी से लेकर बड़ी आग की घटनाओं को आसानी से काबू किया जा सकेगा।

कुशाग्र ठाकुर, अधीक्षक दमकल विभाग नगर निगम

Posted By: Ravindra Suhane