Green Revolution Campaign: नीम के पौधों का रोपण सभी को देगा सुखद स्वास्थ्य का मार्ग

Updated: | Sat, 24 Jul 2021 01:46 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। कदम संस्था द्वारा चलाया जा रहा हरित क्रांति का महा अभियान आओ शहर को नीम से ढक दें धीरे-धीरे जन आंदोलन में तब्दील होता जा रहा हैं। कदम संस्था के कदम मित्र बड़े-बड़े कार्यक्रमों के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा नीम के वृक्षों को शहर में रोपित कर रहे हैं। इसी कड़ी में लम्हेटा घाट गोल्ड फेस टू कॉलोनी में संत ज्ञानेश्वरी दीदी के मुख्य आतिथ्य में कदम संस्था के मुख्य संरक्षक डॉ कैलाश गुप्ता की अध्यक्षता में पौधारोपण किया गया।

इस अवसर पर कदम संस्था के संस्थापक योगेश गनोरे व अन्य कदम मित्रों की विशेष उपस्थिति रही। विक्की मिनोचा के संयोजन में गोल्ड कॉलोनी फेस टू लमेटा घाट के कॉलोनी वासियों ने कदम संस्था द्वारा प्रदान किए जा रहे 200 नीम के विकसित पौधे व साथ में 50 आंवले के पौधे व 50 कदम के पौधों का रोपण किया। सभी को संबोधित करते हुए संत ज्ञानेश्वरी दीदी ने कहा यह धरा मां नर्मदा के आंचल के साथ पवित्र धरा कहलाती है। वर्तमान परिवेश में पर्यावरण संरक्षण की जो मुहिम कदम संस्था द्वारा चलाई जा रही है वह स्वागत योग्य है। आओ शहर को नीम से ढंक दें आने वाली पीढ़ी के सुखद स्वास्थ्य का मार्ग प्रशस्त करेगा। कदम संस्था के मुख्य संरक्षक डॉ कैलाश गुप्ता ने बताया कि कदम संस्था अगले चार वर्षों में एक लाख नीम के विकसित पौधों का रोपण कार्यक्रम चला रही है।

इस अभियान में सभी नागरिकों को बढ़-चढ़कर सहयोग करना चाहिए। संस्थापक योगेश गनोरे ने बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी की तकलीफ हम सबके मन में है। हम सब ने ऑक्सीजन के अभाव में अपनों को खोया है। यही एक लाख नीम के पेड़ शहर वासियों को शुद्ध ऑक्सीजन के साथ-साथ बेहतर वातावरण में जीने की खुशियां प्रदान करेंगे। कार्यक्रम में राजीव चतुर्वेदी, राजेश रजक, डॉ. उपमा पांडे, विश्व प्रचारक संजय खत्री, वी डी जोगलेकर, गिरीश वर्मा, पंडित दीरेंद्र चतुर्वेदी ने भी अपनी बात रखी। कार्यक्रम का संचालन कदम के सह संगठन कृष्ण कांत दीक्षित राजा ने व आभार प्रदर्शन गोल्ड कॉलोनी सुधीर ने दिया। कार्यक्रम में विशेष रूप से लखविंदर सिंह

इंद्रपाल, शुभम , सौरभ , तिलवारा घाट नगर निगम स्कूल के प्राचार्य डॉ शैलेंद्र पांडे ,धीरज गुप्ता का सहयोग रहा।

Posted By: Ravindra Suhane