Amit Shah Jabalpur Visit: अमित शाह ने कहा, कांग्रेस ने कभी भी जनजातियों का कल्याण नहीं किया

Updated: | Sun, 19 Sep 2021 10:23 AM (IST)

Amit Shah Jabalpur Visit: जबलपुर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस ने कभी भी जनजातियों का कल्याण नहीं किया। उसने जनजातीय कल्याण की बात उनके वोट लेने के लिए की और उनकी भावनाओं को बांटा। शाह शनिवार को जबलपुर में जनजातीय नायक अमर शहीद राजा शंकर शाह व कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर आयोजित जनजातीय गौरव समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भाजपा जनजातियों के विकास के लिए कटिबद्ध है। कांग्रेस के शासनकाल वर्ष 2013-14 में केंद्र के वार्षिक बजट में जनजातियों के विकास के लिए जहां 4200 करोड़ रुपये के बजट का प्रविधान था, वहीं भाजपा के शासनकाल में वर्ष 2021-22 में यह 7900 करोड़ कर दिया गया है। जनजातियों के विकास से संबंधित अन्य वर्गों में 2013-14 में 21,500 करोड़ का प्रविधान था, वहीं 2021-22 में इसे 78,900 करोड़ रुपये कर दिया गया है। जनजातीय क्षेत्रों के विकास के लिए डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड बनाया गया है।

शिवराज की प्रशंसा की : शाह ने प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज ने सिर्फ विकास की योजनाएं ही नहीं बनाईं, बल्कि जनजातियों को उनके अधिकार भी देने की शुरुआत की है।

मध्य प्रदेश सहित नौ राज्यों में बनेंगे जनजातीय संग्रहालय

शाह ने बताया कि देश के नौ राज्यों में 200 करोड़ की लागत से जनजातीय संग्रहालय बनाए जा रहे हैं। इनमें मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा समेत रायपुर (छत्तीसगढ़), राजपीपला (गुजरात), रांची (झारखंड), लांबा सिंगी (आंध्र प्रदेश), कोझिकोड (केरल), हैदराबाद (तेलंगाना), सेनापति (मणिपुर) और केलसी (मिजोरम) शामिल हैं। उज्जवला योजना के दूसरे चरण का किया शुभारंभ वेटरनरी कालेज परिसर में कार्यक्रम में शाह ने मध्य प्रदेश में उज्जवला योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि शनिवार को प्रदेश में पांच लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया है।

वक्रदृष्टाओं की चिंता मत करिये

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना काल में देश की 130 करोड़ की जनता को एक माला में पिरोकर कोरोना के खिलाफ जंग लड़ी है लेकिन विरोधी इसमें में भी कहते है कि आप इस मामले में राजनीति कर रहे हो। शाह ने कहा, विरोधी हर बात को वक्रदृष्टी से देखते हैं लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि वक्रदृष्टाओं की चिंता मत करिये, उन्नत मस्तक के साथ भारत कल्याण के अभियान में मोदी जी के साथ जुड़ जाइये। शाह ने कहा, वक्रदृष्टी वालों को कहना चाहता हूं हमारी सौ कमियां निकाल दो हमें आपत्ति नहीं है। चाणक्य कहते थे कि कमियां निकालने वाले बहुत मदद करते है, लेकिन कमियां निकालने से कुछ नहीं होगा आपको भी देश के लिए कुछ करना चाहिए।

जनजातीय बहुल विकासखंडों में घर-घर राशन : शिवराज

बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एक नवंबर से राशन आपके द्वार के तहत जनजातीय बहुल 89 विकास खंडों में घर-घर राशन पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि जनजातीय शिक्षा में क्रांति लाएंगे। उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा विवि का नाम राजा शंकर शाह के नाम पर किया जाएगा। 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाएंगे।

भगवा झंडा दिखाने की चेतावनी पर पुलिस ने उठाया: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आगमन पर कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन एवं महंगाई के विरोध में भगवा झंडा दिखाकर प्रदर्शन करने की चेतावनी देने वाले शिवसेना कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। बेलबाग पुलिस ने बताया कि शिवसेना प्रदेश प्रवक्ता कन्हैया तिवारी एवं जिला अध्यक्ष शैलेंद्र बारी को एहतियात के तौर पर बेलबाग थाने में बैठाया गया है। गृह मंत्री के कार्यक्रम के उपरांत दोनों को छोड़ दिया जाएगा।

Posted By: Ravindra Suhane