जबलपुर में घायलों की जान बचाने वाले कहलाएंगे नेक व्यक्ति, गुड सेमेरिटन के लिए डिस्ट्रिक्ट अप्रेजल कमेटी गठित

Updated: | Mon, 29 Nov 2021 07:45 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सड़क हादसों में गंभीर रूप से घायल लोगों को समय रहते अस्पताल पहुंचाकर जिंदगी बचाने वालों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। प्रशस्ति पत्र से भी उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इस हेतु गुड सेमेरिटन कार्ययोजना के तहत कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने डिस्ट्रिक्ट अप्रेजल कमेटी का गठन किया है।

कलेक्टर की अध्यक्षता वाली कमेटी में पुलिस अधीक्षक, सीएमएचओ एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को सदस्य बनाया गया है। गुड सेमेरिटन कार्ययोजना के तहत सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुये व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाकर उसकी जिंदगी बचाने वाले गुड सेमेरिटन यानि नेक व्यक्ति को सम्मानित किया जाएगा। पुलिस द्वारा निर्धारित प्रारूप में घटना के संपूर्ण विवरण सहित प्रकरण डिस्ट्रिक्ट अप्रेजल कमेटी को प्रेषित किया जाएगा। सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को गोल्डन अवर में अस्पताल पहुंचाने वाले गुड सेमेरिटन की सूचना अस्पताल के चिकित्सक पुलिस को देंगे। स्वयं गुड सेमेरिटन भी पुलिस को इस बारे में सूचना दे सकेंगे। डिस्ट्रिक्ट अप्रेजल कमेटी पुलिस से प्राप्त प्रकरण की समीक्षा कर गुड सेमेरिटन को पांच हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान करने की अनुशंसा शासन को करेगी।

वाइडर से टकराकर कार पलटी, पांच घायल: अंधमूक बायपास के समीप भेड़ाघाट क्षेत्र में कार पलट जाने से पांच लोग घायल हो गए। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस की एफआरवी मौके पर पहुँची और घायलों को कार से निकालकर मेडिकल कालेज अस्पताल पहुँचाया। भेड़ाघाट पुलिस ने बताया कि तेज रफ्तार कार सड़क के डिवाइडर से टकराकर पलट गई थी। हादसे के दौरान हुई तेज आवाज सुनकर लोग सहम गए। दुर्घटनाग्रस्त कार से घायलों को बाहर निकाला गया। मामले की जांच की जा रही है।

Posted By: Ravindra Suhane