HamburgerMenuButton

Jabalpur News : जबलपुुर में अब एक क्लिक पर मिलेगी आक्सीजन युक्त बिस्तरों की जानकारी

Updated: | Thu, 06 May 2021 08:14 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना महामारी के दौर में ऑक्सीजन की मारामारी को देखते हुए देर से ही सही पर दुरुस्त आए जिला और स्थानीय प्रशासन वेबसाइट तैयार की है। जिसमें सिर्फ एक क्लिक करते ही जिलों के अस्पतालों में आक्सीजन युक्त बिस्तरों की जानकारी मिल जाएगी। यह वेबसाइट स्मार्ट सिटी के स्टार्टअप एक्सपर्ट द्वारा की गई है।

अस्पतालों के चक्कर काटने से मिलेगी राहत: स्थानीय प्रशासन के इस राहतकारी कदम से कोरोना पीडि़त के स्वजनों को आक्सीजन युक्त बिस्तर की जानकारी लेने के लिए अब कोविड अस्पतालों के चक्कर काटने से निजात मिल जाएगी। किस अस्पताल में कितने बेड खाली है। इसकी जानकारी आमतौर पर कंट्रोल एवं कंमाड सेंटर से प्राप्त होती है। अब यह जानकारी https://jbp.covidstatistics.in/ पर क्लिक करने से मिल जाएगी।

आक्सीजन और आइसीयू की अलग-अलग जानकारी: कलेक्टर कर्मवीर शर्मा और निगमायुक्त संदीप जी आर के निर्देश पर स्मार्ट सिटी जबलपुर के स्टार्टअप द्वारा बनाई गई वेबसाइट में आक्सीजन एवं आइसीयू बेड की पृथक- पृथक जानकारी दर्ज रहेगी। जिस पर क्लिक करते आपकी आंखों के सामने होगी।

अस्पतालों के नंबर सीधे होंगे डायल: अस्पतालों के फोन नंबर भी है जिन पर क्लिक करने पर नंबर सीधे डायल हो जाते है इस प्रकार सभी बेडस की जानकारी कंट्रोल रूम के आलावा मोबाईल से सीधे भी प्राप्त की जा सकती है।

अब तक 15 हजार ने देखा: स्मार्ट सिटी की मुख्य कार्यापालन अधिकारी निधि सिंह राजपूत ने बताया गया कि अब तक लगभग 15000 लोगों ने इसको देखा है। यह अन्य जिलों के नागरिकों हेतु भी उपयोगी है। जिनके मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो रहे है उनके परिवारजन या परिचित इस वेबसाइट में पंजीयन कर जानकारी स्वंय अपडेट करे। जिससे बाकि मरीजों को भी इसका लाभ मिल सके। स्टार्टअप टीम में अनुराग सोनी, अमन, संजीव, मीरा,सौरभ, आदि का योगदान रहा।

ऐसे काम करेगी वेबसाइट:

- वेबसाइट का अपडेशन समय-समय पर कोविड कंमाड कंट्रोल रूम से प्राप्त जानकारी के तहत किया जा रहा है।

- शहर के स्वयं सेवियों द्वारा भी जानकारी अपडेट की जा सकेगी। यदि किसी व्यक्ति के परिवार का सदस्य या अन्य परिचित आइसीयू या आक्सीजन बिस्तर से डिस्चार्ज होता है तो वेबसाइट में जाकर वॉलिंटियर के रूप में रजिस्ट्रर होकर अपना मोबाईल नं एवं ई.मेल डालकर उसमें बेड रिक्त होने की जानकारी अपडेट कर सकेगा। इसी प्रकार संबंधित अस्पताल भी इसे अपडेट कर सकेगे।

Posted By: Sunil Dahiya
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.