जबलपुर में आयोजित व्‍याख्‍यान में कहा- मेहनत, स्मार्ट वर्क ही सफलता की कुंजी

Updated: | Thu, 02 Dec 2021 02:25 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन योजना के अंतर्गत महाकोशल कालेज में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी विषय पर व्याख्यान किया गया। इस दौरान मुख्य वक्ता डीएसपी हिना खान ने विद्यार्थियों को कहा कि सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े। मेहनत और स्मार्ट वर्क के साथ सफलता मिलना तय है। उन्होंने कहा कि अपनी तैयारी के दौरान इस बात का ध्यान रखे कि नकारात्मक वातावरण एवं नकारात्मक व्याक्तियों से दूरी बनाए। उन्होंने मौजूदा दौर में सायबर क्राइम को लेकर भी युवाओं को आगाह किया। इस दौरान महाविद्यालय प्राचार्य डा. प्रभा पुरवार द्वारा महाविद्यालय की ओर से मुख्य वक्ता का स्वागत किया गया।

स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन योजना के संभागीय नोडल अधिकारी प्रो.अरुण शुक्ल ने कहा कि विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर प्रेरणात्मक व्याख्यानों का आयोजन किया जा रहा है। डीएसपी हिना खान का व्याख्यान विद्यार्थियों को मागदर्शन देगा। इस अवसर पर महाविद्यालय के डा. राजेश शामकुंवर, डा.नरेन्द्र कोष्टी, डा. मिर्जा अख्तर के साथ महाविद्यालय के विद्यार्थी मौजूद रहे।

डीएलएड सेकेंड चांस के लिए दिया मौका: माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा संचालित प्रारंभिक शिक्षा में पत्रोपाधि पाठ्यक्रम डीएलएड प्रथम और द्वितीय वर्ष (सेकंड चांस) के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा आवेदन प्रक्रिया जारी कर दी गई है। केवल ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र पूर्व के रोल नंबर के आधार पर प्रथम या द्वितीय वर्ष परीक्षा में फेल हुए परीक्षार्थी 1 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर निर्धारित की गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी आदेश के अनुसार वर्ष 2021 मुख्य परीक्षा में पहली बार शामिल हुए प्रथम और द्वितीय वर्ष के स्टूडेंट को दूसरा मौका दिया जा रहा है। ऐसे स्टूडेंट जो परीक्षा में अनुपस्थित रहे अथवा परीक्षा में फेल हो गए या फिर एडमिशन लेने के बाद परीक्षा का आवेदन पत्र ही नहीं भरा। इस प्रकार के सभी स्टूडेंट्स को दूसरा मौका दिया जा रहा है।

Posted By: Ravindra Suhane