Jabalpur Engineering College: जेईसी में दो नए विषय के साथ शुरू हो गई प्रवेश प्रक्रिया

Updated: | Tue, 28 Sep 2021 12:10 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। इंजीनियरिंग कालेजों में प्रवेश प्रकिया शुरू कर दी गई है। शहर के जबलपुर इंजीनियरिंग कालेज में दो नए कोर्स प्रारंभ हुए है। जिनमें इस बार प्रवेश दिया जा रहा है। ये आर्टीफिशयल इंटेलीजेंसी एंड डेटा साइंस, मेकाट्रानिक्स इंजीनियरिंग विषय है। इन दोनों कोर्सो के लिए फिलहाल 60—60 सीटों का निर्धारण किया गया है। प्रवेश की स्थिति को देखने के बाद अगले सत्र से इन सीटों को बढ़ाकर 80 तक किया जा सकता है। यह दोनों कोर्स फिलहाल प्रदेश के किसी भी शासकीय कालेजों में उपलब्ध नहीं हैं। इस बार जेईसी सिविल इंजीनियिरंग की सीटों में वृद्धि की गई है। सिविल की 60 सीटों को बढ़ाकर 80 किया गया है।

जिलें मे करीब 16 इंजीनियिरंग कालेजों में करीब 9500 सीटें प्रवेश के लिए हैं। जबकि प्रदेश में 52500 सीटें इंजीनियिरंग कालेज में बीई के लिए है। अभी तक करीब 10000 रजिस्ट्रेशन स्टूडेंट कर चुके हैं। तकनीकी शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी 142 शासकीय स्वशासीय अनुदान प्राप्त निजी इंजीनियरिंग कालेजों में बीई बीटेक की ब्रांचों में प्रवेश के लिए काउंसलिग प्रक्रिया शुरू की है। पहले राउंड में जेईई मेंस की मेरिट के आधार पर सामान्य पूल और टीएफ डब्ल्यू की साटों के लिए संयुक्त रूप से प्रवेश होंगे। 19 सितंबर को तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा मेरिट जारी की जाएगी। 10 अक्टूबर तक प्रवेश प्रकिया होगी। इसके बाद 19 से दूसरे चरण की काउंसलिंग होगी।

डेटा साइंस, सीएसबीएस, एआई पंसदीदा: आज च्वाइस फिलिंग का आखिरी दिन है। जिसे लेकर ज्यादा से ज्यादा छात्र आवेदन करेंगे। छात्र द्वारा सीएस, डेटा साइंस, साइबर सिक्योरिटी, सीएसबीएस जैसे विषय पंसदीदा देखे जा रहे हैं। जेईसी रजिस्ट्रार डा.आज्ञा मिश्रा कहती हैं कि भविष्य को देखते हुए इलेक्ट्रानिक्स की फील्ड में ज्यादा स्कोप हैं। यदि छात्र भी कोर ब्रांच को प्रफर करें तो फायदा होगा। आईआईटी संस्थानों में एआई से जुड़े कई कोर्स शुरू हुए हैं। बीटेक इन एआई एंड डेटा साइंस, बीटेक इन मेकाट्रानिक्स इंजीनियरिंग जैसे नए विषयों में स्कोप की ज्यादा संभावानाएं हैं। यह जरूरी नहीं है कि केवल सीएस को ही अच्छा नौकरी मिले कोर ब्रांच में भी अच्छा स्कोप है

Posted By: Ravindra Suhane