Jabalpur Nagar Nigam News: घरों में नल लगवाने छह हजार ने किए आवेदन, 13 फीसद को ही मिले कनेक्शन

Updated: | Sun, 24 Oct 2021 01:24 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नगर निगम से नया नल कनेक्शन लेना नागरिकों के लिए जंग जीतने के सामान हो गया है। क्योंकि नल कनेक्शन लेने के लिए आनलाइन आवेदन करने के महीने भर बाद भी घरों में नल कनेक्शन नहीं लग पा रहे हैं। नगर निगम के जल विभाग ही जड़ता के चलते 3600 से ज्यादा नल कनेक्शन लंबित पड़े हैं। आंकड़ों पर नजर दौड़ाए तो नगर निगम में एक अप्रेल 2021 से 22 अक्टूबर 2021 यानी पिछले सात महीनों में छह हजार से ज्यादा आनलाइन आवेदन किए गए। लेकिन इनमें से महज 853 यानी करीब 13 फीसद के घरों में नल लग पाए हैं। बाकी आवेदन कम्प्यूटर में अब भी अटके पड़े हैं। आवेदक नगर निगम और संभागीय कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैं।

सुहागी में सर्वाधिक 2600 प्रकरण लंबित: नल कनेक्शन के लिए किए गए आनलाइन आवेदन कर नल कनेक्शन लेने के सर्वाधिक दो हजार 658 प्रकरण नगर निगम के सुहागी संभाग अंतगर्त लंबित है। इसके बाद 11 नंबर संभागीय कार्यालय राजागोकुलदास के तहत 126, गढ़ा संभाग के 125, अधारताल संभाग के 120 और रांझी संभागीय कार्यालय के अंतगर्त आने वाले नागरिकों के 109 प्रकरण धूल खा रहे हैं। प्रकरणों का निराकरण अब तक नहीं किया गया है।

----

रोजाना चक्कर लगा रहे आवेदक: नल कनेक्शन के लिए आनलाइन आवेदन करने वाले रोजाना नगर निगम और संभागीय कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन उनके आवेदनों का निराकरण नहीं किया जा रहा है। ये आरोप भी लगाए जा रहे हैं कि जो चढ़ोत्ती चढ़ा रहा है उन्हें आसानी से कनेक्शन मिल रहे हैं।

-------

नल कनेक्शन के ये है हाल

- 6 हजार 223 ने किए आनलाइन आवेदन

- 853 के घरो से जुड़ पाए कनेक्शन

- 3 हजार 637 कनेक्शन अब भी लंबित

- 1 हजार 733 प्रकरण कर दिए गए रिजेक्ट

----------

नल कनेक्शन के लिए आनलाइन आवेदन करने वालों के आवेदन क्यों स्वीकृत नहीं किए जा रहे इस संबंध में जानकारी ली जाएगी। जल्द से जल्द प्रकरणों का निराकरण कराया जाएगा।

कमलेश श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री जल नगर निगम

Posted By: Ravindra Suhane