Jabalpur News: सितंबर तक जबलपुर सहित जिले की सातों निकाय को मिलेगा नर्मदा जल

Updated: | Fri, 06 Aug 2021 06:45 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर शहर सहित भेड़ाघाट, पाटन, कंटगी, मझौली, पनागर, सिहोरा सहित दमोह के तेंदूखेड़ा के नागरिकों को सिंतबर तक नर्मदा जल मिल जाएगा। मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कंपनी द्वारा जबलपुर परियोजना इकाई अंतरगत सातों निकायों में जलप्रदाय योजना का काम अंतिम चरण में है। दावा िकिया जा रहा है कि ये काम सिंतबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा।

लम्हेटाघाट में इंटैकवैल लगाया : नर्मदा जल पहुंचाने का काम एशियन डेवपलमेंट बैंक की सहायता से किया जा रहा है। इस योजना को नर्मदा पेयजल योजना भेड़ाघाट नाम से जाना जाता है। नर्मदा पेयजल योजना भेड़घाट से लाभन्वित होने वाले निकायों में भेड़ाघाट, पाटन, कंटगी, मझौली, पनागर, सिहोरा और दमोह जिले का तेंदूखेड़ा शामिल है। जलप्रदाय योजना के लिए नर्मदा नदी के किनारे लम्हेटाघाट में इंटैकवैल लगाया गया है, और जल शोधन के लिए 31 एम.एल.डी. का वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट निर्मित किया जा रहा है। सभी सात निकायों में कुल 12 उच्च स्तरीय टंकियों का निर्माण पूरा होने को है। हर घर शुद्ध जल पहुंचे। इसके लिए 159 किलोमीटर की मुख्य पाइप लाइन और 328 किलोमीटर की वितरण पाइप लाइन बिछाई गई है।

30 वर्षों की जनसंख्या वृद्धि को ध्यान में रखा गया है: यह योजना जबलपुर जिले में आगामी 30 वर्षों में होने वाली जनसंख्या वृद्धि और उसके हिसाब से पेयजल की आपूर्ति को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। योजना के तहत नल कनेक्शन देने का काम भी तेजी से चल रहा है। योजना के पूर्ण होने के बाद 10 वर्षों तक रखरखाव का कार्य एवं संचालन निर्माण एजेंसी द्वारा किया जाएगा। योजना पूरी होने से गर्मियों सहित पूरे वर्ष भर निकायों के नागरिकों को पानी मिल सकेगा।

Posted By: Ravindra Suhane