Jabalpur News: फर्जी दस्तावेज तैयार कर किसान क्रेडिट के माध्यम से लोन लेने वालों पर मामला दर्ज

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 12:59 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। पनागर थाना क्षेत्र में फर्जी दस्तावेज बनाकर किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लेने वाले आरोपितों पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस आरोपितों की तलाश कर रही है।

पुलिस ने बताया कि बघौड़ा निवासी सुनील पटेल 45 ने लिखित शिकायत की कि वह कृषि कार्य करता है। सेवा सहकारी समिति निरंदपुर शाखा कटंगी में सन् 2012 में पदस्थ सहायक प्रबंधक निरंदपुर निवासी भरत भूषण ठाकुर और घुरौआ निवासी अध्यक्ष प्रहलाद पटेल ने मिलकर कूट रचित दस्तावेज तैयार किए और उसके पिता स्व. रामस्वरूप पटेल के नाम पर 2 लाख 73 हजार 650 रुपये और माॅ मुल्ला बाई के नाम पर 1 लाख 65 हजार रुपये फर्जी तरीके से कर्ज निकाल लिया है जो ब्याज सहित उस कर्ज की राशि लगभग 4 लाख 65 हजार 205 रुपये और 2 लाख 80 हजार 500 रुपये हो गई है। इसी प्रकार उसके रिश्तेदार बघौडा निवासी दुर्गा प्रसाद के नाम से भी कूटरचित फर्जी दस्तावेज तैयार कर 1 लाख 6 हजार 834 रूपये का लोन दोनों ने प्राप्त किया है।

आरोपित बैंक कर्मचारी भरत भूषण ठाकुर और प्रहलाद पटेल ने उसके माता पिता की ऋण पुस्तिका की फोटो काॅपी का फर्जी तरीके से उपयोग करते हुए कूटरचित अंगूठा, हस्ताक्षर बनाकर यह लोन प्राप्त किया है। जब उसने अपने गेहूं की फसल अपनी कृषि भूमि के पंजीयन पर सेवा सहकारी समिति निरंदपुर में विक्रय की, तो उसकी फसल के भुगतान की कीमत पर रोक लगा दी गई। जब उसने पूछा, तो उसे पता चला कि उसके माता पिता के नाम पर कर्ज है, जो चुकाया नहीं गया है। जांच पर सहकारी समिति निरंदपुर के तत्कालीन सहायक प्रबंधक भरत भूषण सिंह राजपूत एवं अध्यक्ष प्रहलाद पटेल के द्वारा रामस्वरूप पटेल और मुल्ला बाई के नाम से किसान क्रेडिट कार्ड तैयार कर फर्जी तरीके से चैक बुक जारी करवाकर फर्जी हस्ताक्षर बनाकर असल के रूप में उपयोग किया और दोनों के नाम से जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शाखा कटंगी से राशि का आहरण करते हुए धोखाधड़ी की। जांच के दौरान दोनों आरोपितों पर धोखाधड़ी समेत विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किया गया।

Posted By: Ravindra Suhane