HamburgerMenuButton

Jabalpur News: नए सवाल में ना उलझें, टाइमटेबल बनाकर करें परीक्षा की तैयारी

Updated: | Tue, 19 Jan 2021 04:50 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए बच्चे पढ़ाई में जुट गए हैं। सभी इन दिनों अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त पढ़ाई करने में ही बिता रहे हैं। विद्यार्थियों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए वक्त कम है। जिसके कारण वे इन दिनों तनाव में भी हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक बच्चों को तनाव नहीं लेना चाहिए। बच्चों ने जो भी पढ़ा है उसे अच्छे से पढ़ें। ये सोचकर पढ़ाई न करें कि सबकुछ एक साथ पढ़ना है। दिमाग में किसी तरह का कोई तनाव न लें। हर विषय को बराबर से समय दें। जिस विषय में आप कमजोर हैं उस पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। कुछ खास बातों का ध्यान रखकर बच्चे परीक्षा में बेहतर कर सकते हैं।

टाइमटेबल के साथ शुरू करें रिवीजन : परीक्षा में बेहतर करने के लिए विद्यार्थियों को टाइमटेबल बनाने की जरूरत है। एक बेहतर टाइमटेबल अपनी दिनचर्या के हिसाब से बनाएं। जिसका हर रोज पालन भी करें। हर विषय में ध्यान दें। ये ना सोचे कि हमें ये बनता है तो हम इसे बाद में पढ़ेंगे। सरल टॉपिक को पहले पढ़ें। जिस विषय में आप बेहतर कर सकते हैं। उसका रिवीजन पहले करें।

डाइट कर रखें खास ध्यान : परीक्षा की तैयारी के दौरान विद्यार्थी अपनी डाइट का ध्यान नहीं रख पाते। जिससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। आहार एवं पोषण विशेषज्ञ डॉ.राजलक्ष्मी त्रिपाठी ने बताया कि इस दौरान बच्चे की डाइट का खास ध्यान रखना अभिभावकों की जिम्मेदारी है। बच्चे इस दौरान तेल, मसाले को नजरअंदाज करें। ड्रायफ्रूट्स, एनर्जी ड्रिंक के लिए ताजे फलों का जूस पिएं। डाइट बेहतर रहेगी कि तो बच्चे पढ़ाई भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

हर रोज करें रिवीजन : एक्सपर्ट डॉ.मनीष दुबे ने बताया कि बच्चों का सिलेबस पूरा हो चुका है। अब बच्चों को सिर्फ रिवीजन करना है। इसके लिए हर रोज वक्त निकालकर रिवीजन करें। सिलेबस में जो भी टॉपिक कठिन लगते हैं। उसके लिए भी एक निश्चित वक्त निकालें, उस वक्त पर डाउट क्लियर करें। नए सवालों को करने की ना सोचें। पुराने पेपर को हर रोज समय मिलकर निश्चित समय पर हल करें।

Posted By: Brajesh Shukla
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.