HamburgerMenuButton

Jabalpur News: विश्वविद्यालय के गोद ग्राम में टीका उत्सव के अंतर्गत एनएसएस स्वयंसेवकों ने कराया ग्रामीण जनों का टीकाकरण

Updated: | Thu, 15 Apr 2021 11:15 AM (IST)

जबलपुर (नईदुनिया रिपोर्टर)। राष्ट्रीय सेवा योजना के दल के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण के संबंध में किए जा रहे निस्वार्थ सेवा भाव व टीका उत्सव के दौरान किए गए कार्य की पूरे गांव वासियों द्वारा प्रशंसा की जा रही है। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर द्वारा गोद लिए गए ग्राम देवरी पटपरा में टीका उत्सव के अंतर्गत प्रो. कपिल देव मिश्र कुलपति- रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के संरक्षण, कार्यक्रम समन्वयक एनएसएस प्रोफ़े. अशोक कुमार मराठे के मार्गदर्शन व ओपन यूनिट एनएसएसके के कार्यक्रम अधिकारी डॉ देवांशु गौतम के नेतृत्व में सुबेंदु मन्ना, अमित शिवहरे, सुयस श्रीवास्तव, प्रतीक जैन व अरविंद लोधी आदि एनएसएस स्वयंसेवक छात्रों ने कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए घर-घर जाकर लोगों से निवेदन किया गया और टीका उत्सव के प्रति लोगों को जागरूक किया व पात्र लोगों को टीकाकरण केंद्र में ले जाकर टीका लगवाया गया।

शासकीय माध्यमिक शाला के प्रधानाचार्य पी डी बैरागी ने कहा कि जब इस प्रकार से विश्वविद्यालय का दल आकर ग्राम लोगों को भ्रांतियों से दूर करता है और जागरूक करता है तो लोग ज्यादा जागरूक होते हैं और इसके फलस्वरूप ग्रामीण जन टीकाकरण में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

इस दौरान जागरूकता अभियान में ग्राम देवरी पटपरा के स्थानीय लोगों ने भी विश्वविद्यालय के एनएसएस दल का सक्रिय सहयोग किया, स्थानीय सहयोगियों में पीडी बैरागी प्रधानाचार्य शासकीय माध्यमिक शाला देवरी पटपरा, विनीता पटेल-आशा कार्यकर्ता वकला अर्मो, इमारती पटेल- आगनवाड़ी कार्यकर्ता - मिनी आगनवाड़ी देवरी पटपरा बरेला, अनिल पटेल - रोजगार सहायक ग्राम पंचायत देवरी पटपरा का विशेष योगदान प्राप्त हुआ। जिसके फलस्वरूप ग्राम देवरी पटपरा में 45 से 60 साल की आयु के बीच 380 तथा 60 से ऊपर के 155 लोग ग्रामीण जन निवासरत है जिन्होंने पहले कोरोना वेक्सीन का टीका नहीं लगवाया था, लेकिन जागरूकता कार्यक्रम के बाद लगभग 250 से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाया गया। अन्य लोगों को जागरूक किया गया है और उन लोगों ने आश्वस्त किया है कि वे आने वाले दिन में पास के धनपुरी या बरेला प्राथमिक चिकित्सालय में जाकर टीकाकरण करवाएंगे।

टीका उत्सव के पश्चात भी लगातार इंटरनेट मीडिया और वर्चुअल माध्यम से करते रहेंगे जागरूक: रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर ओपन यूनिट के स्वयंसेवक छात्र छात्राएं जिस प्रकार से टीका उत्सव में टीकाकरण के लिए सक्रिय रहे हैं उसी प्रकार से जागरूकता विषय जैसे शारीरिक दूरी, मास्क वितरण व उपयोग, टीकाकरण, सैनिटाइजेशन आदि विषयों पर लगातार आनलाइन वर्चुअल उद्बोधन, आनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से पोस्टर, नारा लेखन आदि का निर्माण व प्रचार प्रसार करते हुए विभिन्न माध्यमों से लोगों को निरंतर कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करते रहेंगे।

Posted By: Ravindra Suhane
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.