HamburgerMenuButton

School Restart in MP: आनलाइन कक्षाएं शुरू होने से अभिभावकों को रहीं समस्याएं

Updated: | Wed, 16 Jun 2021 11:00 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर, School Restart in MP। नए सत्र की आनलाइन कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। अब धीरे-धीरे सभी विषयों की कक्षाएं लगाई जाने लगी हैं। शुरूआती दिनों में दिन में एक विषय की कक्षा लगाई जा रही थी, लेकिन अब तीन-चार कक्षाएं रोजोना लगाई जा रही हैं। इसके कारण उन अभिभावकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिनके घर में दो बच्चे हैं। एक ही समय पर दोनों बच्चों की अलग-अलग कक्षाएं होती हैं। इस तरह से मोबाइल और लैपटॉप की समस्या पैदा हो रही है। एक ही समय पर दो बच्चों की कक्षा कराना अभिभावकों के लिए मुसीबत बना हुआ है। इस तरह की शिकायतें लेकर अभिभावक स्कूल पहुंच रहे हैं और कक्षा का समय बदलने की मांग कर रहे हैं। एक ही स्कूल में पढ़ने वाले एक ही घर के दो बच्चों की एक समय पर कक्षा अभिभावकों के लिए एक बड़ी समस्या की तरह है उनके पास इसका कोई विकल्प नहीं होता है। इस तरह की शिकायतों के बाद स्कूल प्रशासन की ओर से अभिभावकों को भी आश्वस्त किया जा रहा है कि वे कक्षाओं का समय बदलेंगे।

कक्षा का समय मिलाना गृहिणियों के लिए बड़ी चुनौती : अब जब बच्चों की आनलाइन कक्षाएं शुरू हो गईं है, ऐसे में गृहिणियों के लिए अपने बच्चों की कक्षा का समय मिलाना काफी मुश्किल हो गया है। सुबह से ही कक्षाएं शुरू हो जाती हैं। इस दौरान उन्हें घर के भी काफी सारे काम करने होते हैं। आनलाइन कक्षा के कारण गृहिणियों की दिनचर्या काफी बदली है। सुनीता मीना ने बताया कि आनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। सुबह साढ़े दस बजे कक्षा शुरू होती है। इसके लिए उन्हें सुबह पांच बजे उठकर नाश्ते और खाने की तैयारी करना होता है ताकि बच्चे की कक्षा करवा सकें। बेटा सुरेश एलकेजी में है। बच्चे की आनलाइन कक्षा करवाने के लिए उसके साथ बैठना होता है। उसे अकेले नहीं छोड़ा जा सकता है। आनलाइन पढ़ाई के लिए अपनी दिनचर्या को बदल लिया है।

Posted By: Brajesh Shukla
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.