Jabalpur News : सीवर के लिए खुदेगी ग्वारीघाट की सड़कें

Updated: | Fri, 22 Oct 2021 07:10 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में सीवर लाइन बिछाने का काम जारी है। पहले चरण में मानस भवन से तीन पत्ती, नौदरा ब्रिज, तैयब अली चौक और फिर रसल चौक तक सीवर लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। अब ग्वारीघाट की बारी है। सीवर लाइन बिछाने के लिए ग्वारीघाट की सड़कें खोदी जाएंगी। नगर निगम सीवर लाइन का कार्य जल्द से जल्द शुरू करने के लिए फिलहाल कार्ययोजना बनाने में जुटा हुआ है। विदित हो कि निगमायुक्त संदीप जीआर ने गत दिनों सीवर लाइन के कार्यों की समीक्षा बैठक में ग्वारीघाट क्षेत्रों में भी शीघ्र भूमिगत सीवर लाइन डालने की प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश देते हुए ड्राइंग डिजाइन तैयार करने कहा था।

नागरिकों को होगी परेशानी : सीवर लाइन बिछाए जाने से ग्वारीघाट के नागरिकों के साथ ही रोजाना मां नर्मदा के दर्शन करने पहुंचने वालों को भी परेशानी झेलनी होगी। हालांकि नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि ट्रेंचलेस तकनीकी से पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इससे कार्य भी जल्दी होगा और नागरिकों को ज्यादा परेशानी नहीं होगी। सीवर लाइन बिछाने का काम कब से शुरू होगा फिलहाल ये नहीं बताया जा रहा है।

बनाए जा रहे एसटीपी : कठौंदा स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) बनकर तैयार है। अभी तक कुदवारी क्षेत्र के 12 हजार से अधिक घरों को जोड़ा जा चुका है। नगर निगम की कार्ययोजना के तहत दिसंबर माह के अंत तक कठौंदा में बने एसटीपी) से अधारताल से शोभापुर तक के करीब 12 हजार घरों को जोड़ा जाएगा। जबकि तेवर और ललपुर में बनाए जा रहे एसटीपी निर्माण का कार्य छह माह के भीतर पूरा किया जाएगा।

Posted By: Brajesh Shukla