Jabalpur News: डेंगू मच्छरों के लार्वा मारने भोपाल से पहुंचा दल, कीट विज्ञानी ने देखी हकीकत

Updated: | Sun, 01 Aug 2021 10:45 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में पैर जमा रही डेंगू की बीमारी को लेकर शासन स्तर पर चिंता जाहिर की जा रही है। शनिवार को कीट विज्ञानी डॉ. एमएम माहोलिया के नेतृत्व में भोपाल से पहुंचे दल ने डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया। इस दौरान लोगों के घरों में पल रहे मच्छरों के लार्वा का विनष्टीकरण कराया गया।

रांझी, राधाकृष्णन वार्ड समेत अन्य क्षेत्रों में डॉ. माहोलिया दल सहित पहुंचे। उन्होंने लोगों को मच्छरों से बचाव के उपाय बताए। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आरके पहारिया ने बताया कि कीट विज्ञानी ने प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेते हुए नागरिकों को घरों में पल रहे मच्छरों के लार्वा की पहचान करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बरसात के माैसम में जगह-जगह पानी भर जाता है। जहां मच्छरों की पैदावार की संभावना रहती है।

कोरोना के तीन नए मरीज मिले, चार की अस्पताल से छुट्टी: कोरोना वायरस से संक्रमित तीन नए मरीज सामने आए वहीं संक्रमण से मुक्त होने पर चार लोगों को आइसोलेशन से छुट्टी दी गई। इस प्रकार जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 50 हजार 629 हो गई है जिसमें 49 हजार 927 लोग महामारी को मात दे चुके हैं। शनिवार को 6 हजार 241 सैंपल की रिपोर्ट जारी हुई जिसमें कोरोना की पॉजिटिविटी दर 0.04 फीसद रही। इधर, रिकवरी दर 98.61 फीसद पर स्थिर है। कोरोना के तीन नए मरीज मिलने तथा चार के स्वस्थ होने के बाद जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 19 रह गई है जिसमें 16 होम आइसोलेशन में हैं। बीते 24 घंटे के भीतर कोरोना से किसी मरीज की मौत नहीं हुई, हालांकि अब तक 672 मरीज महामारी से जान गंवा चुके हैं।

फैक्ट फाइल

कुल संक्रमित- 50629

स्वस्थ हुए-49927

सक्रिय मरीज-19

मृत्यु-672

27 हजार से ज्यादा हितग्राहियों ने लगवाई कोरोना की वैक्सीन: शनिवार को जिले में 95 टीकाकरण केंद्रों में 27 हजार 135 हितग्राहियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एसएस दाहिया ने बताया कि शनिवार को 30 हजार हितग्राहियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लक्ष्य के मुकाबले 18 वर्ष से ज्यादा आयु के 11 हजार 560 हितग्राही तथा 45 वर्ष से ज्यादा आयु के 15 हजार 575 हितग्राही केंद्रों में वैक्सीन की डोज लगवाने पहुंचे। सर्वाधिक टीकाकरण जबलपुर शहर व सबसे कम 49 फीसद मझौली में किया गया। शहर में लक्ष्य की तुलना में 102 तथा मझौली में 49 फीसद टीकाकरण हुआ। डॉ. दाहिया ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है।

उत्कृष्ट कार्य के लिए डॉ. छत्तानी सम्मानित: कोरोना महामारी के दौरान उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा विक्टोरिया अस्पताल के दंत चिकित्सक डॉ. संजय छत्तानी को सम्मानित किया गया। राइट टाउन स्थित एसोसिएशन के भवन में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व मंत्री व विधायक अजय विश्नोई ने डॉ. छत्तानी को सम्मानित किया। इस दौरान डॉ. छत्तानी ने कोरोना वारियर्स के साथ विक्टोरिया एल्गिन व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन को मिले कायाकल्प अवार्ड के लिए स्वास्थ्य विभाग को दिया गया सम्मान प्राप्त किया। इस दौरान अध्यक्ष डॉ. दीपक साहू, डॉ. सुनील बहल, डॉ. आरके पाठक आदि मौजूद रहे।

Posted By: Ravindra Suhane