Jabalpur Railway Division: स्वच्छता सबका कार्य थीम पर रेलवे में 15 दिन का चलेगा अभियान

Updated: | Thu, 16 Sep 2021 02:40 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर रेल मंडल में गुरुवार से 15 दिन का स्वच्छता सबका कार्य थीम पर अभियान चलाया जा रहा है। 16 सितम्बर से 30 सितम्बर तक मंडल में विभिन्न आयोजन करके रेल परिसर को स्वच्छ एवं हरा-भरा बनाने के कई कार्य किए जाएगे।

इस संबंध में अपर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार गुप्ता ने बताया कि स्वच्छता अभियान के पहले दिन 16 सितम्बर को मंडल कार्यालय में डीआरएम संजय विश्वास रेलवे के अधिकारी, कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाएगे। इसके साथ ही मंडल के सभी डिपो में भी डिपो इंचार्ज द्वारा शपथ दिलाने का कार्य किया जाएगा। भारत स्काउट एवं गाइड के सदस्यों द्वारा रेलवे कॉलोनियों में स्वच्छता के लिए जागरूक करने प्रभात फेरी व रेलवे स्थलों पर श्रमदान एवं पौधारोपण किया जाएगा। पखवाड़े के दूसरे दिन 17 सितम्बर को प्लाास्टिक कचरे के विरूध जन-जागरूकता का कार्य किया जाएगा। 18 सितम्बर को बायोटॉयलेट के प्रति जागरूकता तथा नुक्कड़ नाटक किया जाएगा। 19 सितम्बर को स्टे‍शन परिभ्रमण क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। 20 सितम्बर को छोटे स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान, 21 व 22 सितम्बर को स्वच्छ रेलगाड़ी अभियान के तहत रेल गाडि़यों में स्वच्छता का निरीक्षण किया जाएगा।

इसी तरह 23 सितम्बर को स्वच्छ परिसर अभियान चलाकर रेलवे के सभी कार्यालयों, कॉलोनी, अस्पताल रिटायरिंग रूम, वेटिंग हॉल तथा रेस्ट हाउस में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। स्वच्छ आहार के तहत 24 सितम्बर को रेलवे की केटरिंग यूनिट का तथा 25 सितम्बर को पेंट्री कार का निरीक्षण किया जाएगा। इसी तरह 26 व 27 सितम्बर को स्वच्छ नीर अभियान चलाकर रेलवे के जल शोधन संयंत्र तथा पीने के पानी तथा वाटर बूथ का निरीक्षण एवं सफाई अभियान चलाया जाएगा। 28 सितम्बर को स्वच्छ प्रसाधन के तहत सभी टायलेट तथा दिव्यांगों के लिए कार्यालय के टायलेट के लिए सफाई अभियान चलेगा। 29 सितम्बर को स्वच्छता प्रतियोगिता के तहत रेलवे कर्मचारियों उनके बच्चों के बीच स्वच्छता को लेकर पेंटिंग, निबंध, कविता लेखन का आयोजन किया जाएगा। पखवाड़े का समापन 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर किया जाएगा। जिसके तहत इस 15 दिवसीय आयोजन में सराहनीय व्यक्तियों एवं विभागों को पुरस्कृत किया जाएगा।

....................

डिजीटल माधयम से सात रेल कर्मचारियों के प्रकरणों का निराकरण: रेलवे बोर्ड के आदेश अनुसार पश्चिम मध्य रेल के जबलपुर मंडल के 7 कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति संरक्षा कोटि मृत्यु के प्रकरणों में डीआरएम संजय विश्वारस के मार्गदर्शन और एडीआरएम दीपक कुमार गुप्ता के निर्देश पर उक्त कर्मचारियों और उनके परिजनों को निपटारा राशियों का भुगतान डिजीटल माध्याम से किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल कार्मिक

अधिकारी सुप्रकाश, वरिष्ठ मंडल वित्ति प्रबंधक अभिराम खरे, सहायक कार्मिक अधिकारी अरविंद पांडे, सहायक मंडल वित्त प्रबंधक एसएस तोमर के अलावा कार्मिक एवं लेखा विभाग के कर्मचारियों का सहयोग रहा।

Posted By: Ravindra Suhane