Jabalpur Railway News: स्टेशन पर ट्रेन रुकते ही रेलवे ने साफ कराए टायलेट

Updated: | Mon, 27 Sep 2021 10:25 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। रेलवे ने रेलवे स्टेशन से लेकर कार्यालय और कालोनियों को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए अभियान चलाया है। 15 दिनों के इस अभियान का समापन 30 सितंबर तक किया जाएगा। इस कड़ी में जबलपुर रेलवे मंडल के जबलपुर रेलवे स्टेशन, डीआरएम कार्यालय और कालोनियों में मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा चलाया गया। इस दौरान स्टेशन परिसर, ट्रेनें, कार्य स्थल को साफ सुथरा बनाने के साथ यात्रियों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक किया गया।

स्वच्छता पखवाड़े में सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए अभियान चलाया और स्टेशन के यात्रियों को प्लास्टिम का उपयोग न करने और गंदगी रोकने के लिए जागरूक किया। स्वच्छ संवाद कर रेलवे स्टेशनों, रेलवे कालोनी तथा सर्कुलेटिंग एरिया में लोगों से सीधा संवाद कर उन्हें स्टेशन पर स्वच्छता बनाए रखने का संदेश दिया। इसके अलावा स्वच्छ स्टेशन मनाकर स्टेशनों पर स्थित डिपो, कार्यालयों सहित सर्कुलेटिंग एरिया सभी प्लेटफार्म, पैदल पुल, रेलवे लाइन की साफ-सफाई की।

स्वच्छता ट्रेन दिवस में की सफाई: पखवाड़े में रेलवे द्वारा स्वच्छता ट्रेन दिवस के दौरान जबलपुर से गुजरने वाली और रवाना होने वाली ट्रेनों की सफाई की। इस दौरान यात्रियों से फीडबैक लेकर सफर के दौरान गंदगी रोकने के लिए कई कदम उटाए। इस अभियान के दौरान स्टेशन प्रबंधकों और अन्य वरिष्ठ पर्यवेक्षकों ने सफाई अभियान की मानिटरिंग भी की। ट्रैक दिवस के दौरान इंजीनियरिंग विभाग के सीनियर सेक्शन इंजीनियर तथा अन्य पर्यवेक्षकों को सफाई अभियान चलाने के लिए मार्गदर्शन दिया ।

इन अभियानों से फैलाई जागरूकता:

- स्वच्छ परिसर दिवस पर सर्कुलेटिंग एरिया (परिभ्रमण क्षेत्र) की सफाईपर विशेष ध्यान दिया गया।

- स्वच्छ यार्ड दिवस के अवसर पर यार्ड की सफाई कर यह अभियान चलाया गया और यार्ड एरिया की सफाई की ।

- स्वच्छ डिपो दिवस पर डिपो कार्यालयों की साफ सफाई की गई तथा फाइलें, अलमारियों को व्यवस्थित तरीके जमाए।

Posted By: Ravindra Suhane