Jabalpur Saree Market: साड़ियों का बाजार गुलजार, सिल्क बनी पहली पसंद

Updated: | Sun, 24 Oct 2021 02:10 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। त्योहार आते ही बाजार में पुरानी रौनक वापस लौट आई है। ज्वैलरी, खानपान से लेकर दैनिक उपयोगी सामग्री, पहनावे जैसे तमाम क्षेत्रों में ग्राहकों की भीड़ बनी हुई है। महिला परिधान से जुड़ी दुकानों में पैर रखने की जगह नहीं है। हर कोई अपने लिए आकर्षक ज्वैलरी, पोशाक खरीदने में व्यस्त है। दुकानदारों को भी ग्राहकों की लंबे वक्त बाद भीड़ देखने में मिल रही है जिस वजह से उनकी आंखों में भी बाजार गुलजार होने की चमक साफ दिख रही है। करवाचौथ के साथ दिवाली और शादियों का सीजन होने के कारण साड़ियों के बाजार में सबसे ज्यादा मांग बनी हुई है।

दुकानदारों की माने तो मौजूदा समय में सिल्क की साड़ियों को लेकर महिलाओं में सबसे ज्यादा क्रेज है। ये साड़ी पहनने में आरामदायक होने के साथ ही आकर्षण का केंद्र होती है इस वजह से महिलाएं इसे अन्य कपड़ों की तुलना में अधिक पसंद कर रही है। इसके अलावा नगीनों की नक्काशी वाली साडियां भी महिलाओं के लिए बाजार में अलग—अलग वैरायटी में उपलब्ध है। दुकानदारों की माने तो नवंबर माह में शादियों का सीजन प्रारंभ हो रहा है ऐसे में में महिलाएं उस मौके को ध्यान में रखकर भी खरीददारी करने पहुंच रही है। आने वाले समय में सभी बड़े त्योहार है जिनमें महिलाएं आकर्षक श्रृगार करना पसंद करती है इसलिए मनभर कर पसंदीदा कपड़ों की खरीददारी कर रही है।

लड़कियों में साड़ी के साथ सूट का क्रेज: नव दंपत्ति के साथ युवतियां भी खरीददारी के मौके का भरपूर फायदा उठा रही है। करवाचौथ के लिए पारंपरिक लाल रंग के वस्त्र की सबसे अधिक मांग है। करवाचौथ पर अधिकतर महिलाएं लाल रंग की साड़ी, सूट या अनारकली सूट पहनना पसंद करती हैं। इसलिए बाजार में लाल रंग के सूट और साड़ी की खरीदारी को लेकर महिलाओं में ज्यादा उत्साह है। इसके अलावा डिजाइनर सूट, लहंगे और साड़ी भी महिलाओं को खूब लुभा रहे हैं। इनमें बार्डर वाली प्लेन साड़ी भारी ब्लाउज के साथ फैशन में है। व्यवसायियों के अनुसार करवाचौथ पर्व को लेकर महिलाएं लाल, रानी, नारंगी और हरे रंग के सूटों को अन्य रंगों की तुलना में ज्यादा पसंद कर रही है।

आफर भी लुभावने: त्योहारों के मौसम में बाजार की भीड़ का आकर्षित करने के लिए दुकानदारों ने भी आकर्षक आफर रखे हुए है। कई दुकानों में विशेषतौर पर महिलाओं को ध्यान में रखकर योजना दी गई है। करवाचौथ में कई साड़ी और सूट की दुकानों में ऐसे आफर की भरमार लगी हुई है।

--------------

त्योहार पर लंबे वक्त बाद बाजार में रौनक लौटी है। पिछले कुछ दिनों से आम दिनों की तरह ही ग्राहक बाजार में आ रहे हैं। व्यापारियों को भी ग्राहकों का उत्साह देखकर अच्छा महसूस हो रहा है। महिलाएं करवाचौथ के अलावा दिवाली और शादियों के सीजन को ध्यान में रखकर खरीददारी करने पहुंच रही है। उन्हीं के मुताबिक दुकानों में नई वैरायटी उपलब्ध करवाई गई है।

सुनील कुमार जैन, संचालक गढ़ावाल संस

.....

लेडीज कलेक्शन की लंबी वैरायटी दुकान में उपलब्ध है। महिलाएं आनलाइन मार्केट की डिमांड को देखकर हमारे यहां आती हैं उन्हें वो सारे ब्रांड और वैरायटी यहां मिलती है। हम डिजाइनर कलेक्शन रखते हैं। इस समय सिल्क,वर्क वाली साडियां के अलावा बनारसी और एक्सक्लूजिव डिजाइनर सूट और लहंगों के साथ परम्परागत साड़िया भी डिमांड की डिमांड अधिक है।

प्रियांश कोठारी, संचालक,एमआर कोठारी

....

त्योहार में ब्राइट कलर की साड़ी और सूट की डिमांड बहुत बनी हुई है। साड़ियां सिल्क, फैंसी, एम्ब्रायडरी और डिजाइनर महिलाओं को बहुत पसंद आ रही है। इसके अलावा शादियों को देखते हुए लहंगे को लेकर भी बहुत अधिक डिमांड बनी हुई है। लंबे वक्त पर बाजार में इस तरह की रौनक दिखाई दे रही है ये बाजार के लिए अच्छे संकेत है।

प्रदीप जैन, संचालक संपत साड़ी

Posted By: Ravindra Suhane