Jabalpur Weather News: जबलपुर में छाई काली घटा, रिमझिम बारिश शुरू

Updated: | Mon, 20 Sep 2021 04:20 PM (IST)

Jabalpur Weather News: जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। गणपति बप्पा की विदाई के साथ ही भादों भी आज से विदा हो जाएगा। लेकिन बारिश ने अब तक अंगड़ाई नहीं ली। सावन की तरह भादो में बारिश कम ही हुई। रविवार को सुबह से शाम यहां तक की रात को भी बारिश की एक बूंद नहीं गिरी। जिसके कारण वातावरण में छाई उमस भरी गर्मी लोगों के पसीने छुड़ाती रही। हालांकि बीच-बीच में बादल आते-जाते रहे। हालांकि रात को भी बुंदाबांदी होती रही। मौसम विभाग की माने तो बीते दिनों मध्यप्रदेश के ऊपर जो कम दबाव का क्षेत्र बना था वह दुर्बल हो गया है। मानसूनी बादल भी जबलपुर के ऊपर से खिसक कर आगे बढ़ गए हैं। फिर मौसम विज्ञानिकों ने पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम को देखते हुए जबलपुर सहित संभाग के जिलाें में कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ सकती है। दोपहर बाद जबलपुर में काले बादल छा गए और रिमझिम बारिश शुरू हो गई। बारिश की उम्‍मीद लगाए लोगों को इन बादलों से अच्‍छी बारिश की उम्‍मीद है।

15 इंच से पिछड़ी बारिश : बहरहाल बारिश का आंकड़ा 15 इंच से पिछड़ा हुआ है। सीजन में तक 50 फीसद ही बारिश हो पाई है। मौसम विभाग के रिकार्ड में अभी तक 614.8 मिलीमीटर यानी 24.2 इंच बारिश दर्ज की गई है। जबकि पिछले वर्ष अब तक आज के दिन तक 992.1 मिलीमीटर यानी 39 इंच बारिश हो चुकी थी। इस हिसाब से बारिश से इस बार आधा कोटा ही पूरा नहीं किया गया है।

तापमान भी उछला: बारिश का सिस्टम कमजोर पड़ने से अधिकतम तापमान भी बढ़कर 32.4 डिग्री पर पहुंच गया है। जबकि न्यूनतम तापमान 23 पर ही स्थिर है। बहरहाल भादो आज से विदा हो जाएगा। इसी के साथ अब बारिश की विदाई भी सुनिश्चित है। हालांंकि मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में अद्यतन चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है, जिसके ओडिशा की ओर से विस्थापित होने की संभावना बनी हुई। जिसके असर से बूंदाबादी हो सकती है।

Posted By: Ravindra Suhane