Jabalpur Weather News: हवाओं ने बदली दिशा फिजाओं में घुली ठंडक

Updated: | Sun, 24 Oct 2021 06:05 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मौसम में ठंडक का अहसास धीरे-धीरे अब बढ़ने लगा है। हवा की दिशा भी पश्चिम से बदल कर उत्तर-पूर्वी हो चली है। एक किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से बह रही उत्तर-पूर्वी हवाओं से फिजाओं में रात भर ठंडक घुली रही। ठंडी हवा के झोंके लोगाें को सिहराती रहे। सुबह सूरज निकलने से पहले ठंड का अहसास दोगुना हो गया। सुबह-सुबह सैर व व्यायाम करने वाले भी गर्म कपड़ों में लदे नजर आए। घास पर ओस की बूंदे मोती जैसे चमक रही थी।

पारे ने लगाया गोता: सर्द सीजन में अब तापमान भी लगातार गोता लगा रहा है। जिससे ठंड का अहसास बढ़ता जा रहा है। वाहनों से निकलने वाले गर्म कपड़ों में नजर आ रहे थे। मौसम विभाग की माने तो तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। आने वाले 24 घंटे में मौसम इसी तरह शुष्क रहेगा। न्यूनतम तापमान में और गिरावट देखी जा सकेगी।

17 डिग्री पर आया पारा: शरद पूर्णिमा के बाद से लगातार सर्दी का अहसास बढ़ता जा रहा है। न्यूनतम तापमान भी 23 से गिरकर 17 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है। तापमान में जैसे-जैसे गिरावट आ रही है वातावरण में ठंड का अहसास बढ़ता जा रहा है। खासतौर से सुबह-शाम और देर रात में ठंड जोर मार रही है। खुले क्षेत्र रांझी, खमरिया तरफ ठंड का अहसास इस कदर हो रहा है कि वहां सुबह और रात में बिना गर्म कपड़ों के वाहन चलाने से ठिठुरन होने लगी है। शहर के मुकाबले रांझी, खमरिया का तापमान एक-दो डिग्री तक कम होता है। मसलन अधारताल क्षेत्र में यदि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री है तो खमरिया में 16 डिग्री दर्ज किया जा रहा है। बहरहाल रात के पारे के साथ ही दिन का अधिकतम तापमान भी कम हो रहा है।

Posted By: Ravindra Suhane