Karva Chauth 2021: पहले करवा चाैथ पर यही कामना कि बना रहे एक-दूसरे का साथ

Updated: | Sat, 23 Oct 2021 10:33 AM (IST)

Karva Chauth 2021: जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। पति-पत्नी के प्रेम और विश्वास का उत्सव करवा चाैथ। जहां पत्नियां अपने पति के लंबी उम्र की कामना के साथ निर्जला व्रत रखती हैं और चांद का दीदार कर व्रत खोलती हैं। सदियों से चली आ रही इस परंपरा को निभाने के लिए हर सुहागन के अपने सपने होते हैं और तैयारियां होती हैं। जिनके जरिए वो इस दिन को यादगार बनाना चाहती है। पत्नियों की ही तरह पतियों की भी अपनी जीवन संगिनी को खास अहसास कराने की विशेष तैयारियां होती हैं कोई सरप्राइज उपहार देता है तो कोई कार्यालय से अवकाश लेकर पूरा दिन पत्नी के साथ बिताता है। अपने जीवन के ऐसे ही खास अहसास को पहली बार जीने वाले जोड़ों के लिए इस बार का करवा चौथ बहुत महत्व रखता है। जो जोड़े इस बार पहला करवा चौथ मना रहे हैं उनमें से करीब-करीब सभी की शादी कोरोना काल में हुई है। इस वजह से शादी में सादगी से हुई लेकिन जो कमी शादी में रह गई नए जोड़े उसे करवा चौथ पर पूरा करना चाह रहे हैं। करवा चौथ को लेकर उत्साह है, सेलिब्रेशन भी होगा लेकिन साथ ही परंपराओं और संस्कृति को भी महत्व दिया जा रहा है।

आइए जानते हैं कुछ नए जोड़ों से कि करवा चौथ के लिए उनकी क्या-क्या तैयारियां हैं-

हर पल को करेंगे एंजाय: शादी होने के बाद परंपराओं और संस्कृति के साथ रीति-रिवाजों को मानने और उन्हें निभाने का अपना अलग ही आनंद हेाता है। ये त्योहर ही होते हैं जो पति-पत्नी के रिश्ते को और भी गहरा बनाते हैंं। इनके जरिए ही हमें अपने बड़ों का आशीर्वाद मिलता है इसलिए अपने जीवन के इस पहले दिन का हम लोग हर पल एंजाय करेंगे। सभी जरूरी तैयारियां हो गईं हैं। बस इंतजार है तो इस खास दिन का।

शलाखा - हर्षित अग्रवाल।

---------------

रिश्ता बने और मजबूत: हमारी शादी नवंबर-2020 में हुई थी। इस तरह यह हमारा पहला करवा चौथ है। बीता साल कोरोना के कारण सभी के लिए कठिन रहा। इस दौरान रिश्तों की अहमियत पता चली। समझ में आया कि अपनों का साथ जीवन में कितना महत्व रखता है। इसलिए इस करवा चौथ पर सेलिब्रेशन तो होगा ही साथ ही ईश्वर से प्रार्थना भी है कि हम दोनों का साथ ऐसे ही बना रहे और हमारा रिश्ता साल-दर-साल और मजबूत बनता जाए।

अनामिका -अनुराग ब्योहार।

-------------

पहले करवा चौथ का खास अहसास: हम दोनों की शादी जुलाई, 2021 में हुई है। अभी शादी को तीन माह ही हुए हैं और पहला करवा चौथ का खूबसूरत अहसास भी है। अभी तक परिवार में देखते थे सभी को करवा चौथ की तैयारी करते,पता नहीं था कि पहले करवा चौथ का अहसास इतना खास है। हम दोनेां ही एक-दूसरे की लंबी उम्र की कामना करेंगे। जिससे हमारा साथ ऐसे ही बना रहे। काेरोना के बाद सेलिब्रेशन की भी तैयारियांं हैं इस दिन को यादगार बनाने के लिए।

ईशा- अश्विनी।

-------------

एक-दूसरे का साथ ही है स्पेशल: हमारे पहले करवा चाैथ पर हम दोनों की यही प्रार्थना है कि हमारा साथ हमेशा बना रहे। एक-दूसरे का साथ ही हमारे लिए स्पेशल है। फिर भी करव चौथ को यादगार बनाने स्पेशल उपहार और सेलिब्रेशन की तैयारी हो गई है। मेहंदी, पार्लर के साथ ही दोनों के लिए नए परिधान भी तैयार हैं। कोरोना के बाद उत्सवों को मनाने का उत्साह और खुशी दोनों ही ज्यादा है।

रुचिका- अंकुर अग्रवाल।

Posted By: Ravindra Suhane