Lawyers Protest: हाई कोर्ट व जिला अदालत में वकीलों ने पैरवी छोड़ किया प्रदर्शन

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 01:05 PM (IST)

जबलपुर। हाई कोर्ट व जिला अदालत परिसर में वकीलों ने पैरवी छोड़ प्रदर्शन किया। दोपहर में ज्ञापन सौंपने का भी निर्णय लिया गया है। इसके लिए रैली के रूप में वकीलों का प्रतिनिधि मंडल कलेक्ट्रेट तक जाएगा।मध्य प्रदेश हाई कोर्ट बार एसोसिएशन, जबलपुर व जिला बार एसोसिएशन, जबलपुर के आह्वान पर उक्त कदम उठाया गया।जबलपुर के अधिवक्ता शार्दुल सिंह चौहान से नगर निगम कर्मियों द्वारा मारपीट के बाद झूठा केस दर्ज किए जाने के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर वकील एकजुट हो गए हैं। हाई कोर्ट बार सचिव मनीष तिवारी व जिला बार सचिव राजेश तिवारी ने उक्त जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हाई कोर्ट बार अध्यक्ष रमन पटेल व जिला बार अध्यक्ष सुधीर नायक से विमर्श के बाद एक दिन न्यायिक कार्य से विरत रहकर विरोध प्रदर्शन का निर्णय लिया गया। प्रतिवाद दिवस के अंतर्गत सभी वकील कोर्ट परिसर में शांतिपूर्वक विरोध दर्ज कराने में जुटे गए। जिला बार सचिव राजेश तिवारी ने बताया कि 23 सितंबर को नगर निगम कर्मियों से अधिवक्ता शार्दुल सिंह चौहान के साथ गाली-गलौच की।

मना करने पर अतिक्रमण शाखा प्रभारी वेद प्रकाश चौधरी व उसके साथ आए कर्मी मारपीट करने लगे। इस रवैये की शिकायत पर पुलिस ने नगर निगम कर्मियों के खिलाफ प्रकरण कायम नहीं किया। जबकि नगर निगम कर्मियों की शिकायत पर अधिवक्ता चौहान के खिलाफ अजमानतीय धाराओं के तहत अपराध दर्ज कर लिया गया। जिसकी जानकारी लगते ही वकीलों के बीच आक्रोश फैल गया। हाई कोर्ट बार व जिला बार ने इस घटना को गंभीरता से लेकर प्रतिवाद दिवस मनाने का निर्णय ले लिया।

वहीं दूसरी ओर दिल्ली की रोहिणी कोर्ट में भी वकीलों के ऊपर गोलीबारी की सूचना से जबलपुर के वकीलों में आक्रोश गहरा हो गया है। जबलपुर व दिल्ली वाले घटनाक्रम को लेकर पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा जाएगा।एमपी स्टेट बार उपाध्यक्ष व जिला बार के पूर्व अध्यक्ष आरके सिंह सैनी ने कहा कि जबलपुर में अधिवक्ता से मारपीट व दिल्ली के रोहिणी कोर्ट परिसर में वकील की वेशभूषा में घुसे सशस्त्र अपराधियों द्वारा की गई फायरिंग की घटना चिंताजनक है। दिल्ली वाली घटना में वकीलों के घायल व मृत होने की दुखद जानकारी भी सामने आई है। इससे जबलपुर व दिल्ली सहित समूचे देश के वकील आक्रोशित हो गए हैं।

Posted By: Ravindra Suhane