Nagar Nigam Jabalpur: अवैध निर्माण को करा लो वैध, 20 फीसद तक मिलेगी छूट

Updated: | Tue, 19 Oct 2021 01:23 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नगर निगम क्षेत्र में बिना नगर निगम की अनुमति के भवन निर्माण कराने व अनुमति से अधिक अवैध निर्माण कराने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब ऐसे लोग अपने निर्माण को निर्धारित शुल्क देकर वैध करा सकते हैं। इसमें उन्हें 20 फीसद तक की छूट भी जाएगी। लेकिन इसके लिए आवेदकों को 28 फरवरी 2022 तक ई - नगर पालिका के आटोमेटिक बिल्डिंग प्लान अप्रुवल सिस्टम (एबीपीएएस) के माध्यम से आवेदन करना होगा। प्राप्त प्रकरणों में 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

निगमायुक्त संदीप जीआर ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा शहर के उन नागरिकों को राहत दी जा रही है जिनके द्वारा बिना अनुज्ञा के भवन निर्माण अथवा भवन अनुज्ञा से अधिक निर्माण कर लिया गया है। भवन अनुज्ञा में प्रश्मन अथवा कम्पाउंडिंग की सीमा 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दी गई है। इससे शहर के हजारों नागरिकों को लाभ मिलेगा। निगमायुक्त ने ऐसे सभी नागरिकों से अपील की है कि जिनके द्वारा अभी तक कम्पाउंडिंग नहीं कराई गई है । वे शीघ्र कम्पाउंडिंग के लिए प्रकरण जमा कर शासन द्वारा जारी प्रावधानों के तहत छूट का लाभ उठा सके।

कार्यालय में भी कर सकते हैं संपर्क: नगर निगम के भवन अधिकारी आर.के. गुप्ता ने बताया कि शासन की गाइडलाइन के तहत भवन स्वामियों को राहत देने संबंधी प्रावधानों एवं विशेष छूट देने का उल्लेख किया गया है। यदि कोई भवन स्वामी विस्तृत जानकारी लेना चाहे तो कार्यालयीन समय में नगर निगम मुख्यालय स्थित भवन शाखा में उपस्थित होकर प्राप्त कर सकते हैं।

-----

बिल्डर, कालोनाइजरों को राहत, निगम की बढ़ेगी आय: शासन के इस फैसले से अवैध निर्माण करने वाले भवन स्वामियों, बिल्डरों व कालोनाइजरों को राहत मिलेगी, जिन्हें अवैध निर्माणों के नोटिस लगातार थमाए जाते रहे हैं। नगर निगम को भी इससे अतिरिक्त करोड़ों रुपए की आमदनी होगी।

Posted By: Ravindra Suhane