HamburgerMenuButton

Naidunia Sarvdharm Prarthana Jabalpur : प्रभु सभी को निरोगी रखना, नईदुनिया सर्वधर्म प्रार्थना में शामिल हुआ हर वर्ग

Updated: | Mon, 14 Jun 2021 06:47 PM (IST)

जबलपुर, रीजनल टीम। कोरोना महामारी के कारण हमारे अपने अब हमारे बीच नहीं हैं। ऐसे कई लोग हैं जो अभी भी अस्‍पतालों में भर्ती हैं। ऐसे में दिवंगतों को श्रद्धांजलि और अस्‍पतालों में भर्ती मरीजों के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की कामना के साथ नईदुनिया ने महाकोशल, विंध्‍य में सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन किया। 14 जून को सुबह 11 बजते ही सभी ने अपने-अपने स्‍थानों से दो मिनट का मौन रखकर दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही प्रभु से कामना की कि जो लोग अस्‍पतालों में भर्ती हैं वे जल्‍द स्‍वस्‍थ हों। नईदुनिया सर्वधर्म प्रार्थना में सभी धर्म के लोगों ने हिस्‍सा लिया। कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए श्रद्धांजलि देने शासकीय, अशासकीय कार्यालयों सहित, राजनीति पार्टियां और धर्म स्‍थलों में भी लोग शामिल हुए।

शहडोल में कलेक्टर डॉ सत्येंद्र सिंह ने ठीक 11 बजे विराट सभागार में अपने अधीनस्थ विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों के साथ कोरोना काल में दिवंगत हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी और अस्‍पताल में भर्ती लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की कामना की।

उमरिया जिले के मानपुर में भी सर्वधर्म प्रार्थना में शामिल लोगों ने दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी और बीमार लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की कामना की।

नरसिंहपुर में सर्वधर्म प्रार्थना में कलेक्‍टर कार्यालय में कलेक्‍टर वेदप्रकाश ने श्रद्धांजलि दी। इस दौरान कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

दमोह में कलेक्टर एसके चेतन्य ने सभी अधिकारियों के साथ सर्व धर्म प्रार्थना की।

शहडोल के गुरुद्वारा में 2 मिनट का मौन रखकर प्रार्थना सभा आयोजित की गई।

रीवा जिले के जवा तहसील मुख्यालय में 2 मिनट का मौन रखकर प्रार्थना सभा आयोजित की गई।

रीवा में ब्रह्माकुमारी आश्रम में 2 मिनट का मौन रखकर प्रार्थना सभा आयोजित की गई।

नरसिंहपुर में सोमवार को नरसिंहपुर जिले में नईदुनिया की पहल पर सुबह 11 बजे आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना में सभी धर्म, पंथों के मानने वाले आम और खास की सहभागिता रही। सभी ने कोविडकाल में असमय दिवंगत हुए लोगों के लिए आत्मशांति और संक्रमण से प्रभावित लोगों के लिए अच्छी सेहत, उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हुए अपने-अपने आराध्य-इष्ट से प्रार्थना की। मंदिरों, चर्च, गुरुद्वारा, जिनालयों में प्रार्थना हुई तो वहीं जिले की मस्जिदों में मुस्लिम समाज के लोगों ने दुआ की। सर्वधर्म प्रार्थना में आम नागरिकों, प्रशासनिक अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों सहित विभिन्न व्यापारिक, सामाजिक संगठनों की सक्रिय भागीदारी रही। हर किसी ने अपने घर, कार्यालय, सार्वजनिक स्थानों पर अपने परिचितों के साथ सुबह के 11 बजते ही प्रार्थना के लिए हाथ जोड़े, दो मिनट का मौन रखा।

सिवनी में शहर की लूघरवाड़ा स्थित वीर होम्स कॉलोनी के सर्व धर्म के लोगों ने नईदुनिया की पहल पर सोमवार को 11 बजे सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन किया। इसमें मोमबत्ती जलाकर कोरोना से दिवंगत आत्मा की शांति और कोरोना से लड़ रहे लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की गई। सभी ने दो मिनट का मौन दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी।

दमोह में व्यापारी संघ ने भी श्रंद्धाजलि दी।

दमोह के तेंदूखेड़ा में शिक्षकों और अधिवक्ताओं ने भी श्रद्धांजलि दी।

नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव में प्रार्थना की गई।

नरसिंहपुर में वक़्फ़ ज़ामा मस्जिद गाडरवारा में शहर क़ाज़ी पेश इमाम हज़रत अल्लामा मौलाना कारी ज़ुबैर आलम ने हिंदुस्तान से कोरोना के खात्मे को लेकर अल्लाह से दुआ मांगी। इस अवसर पर मस्जिद सदर महमूद पहलवान सेठ, अबरार भाई सहित शहर के गणमान्य नागरिक सम्मिलित हुए।

उमरिया के स्थान हाई स्कूल खलेसर में प्रदीप सिंह गहलोत प्राचार्य, राजेन्द्र सिंह बघेल, पूनम त्रिपाठी, रामभूषण तिवारी, नीलिमा कमल साहू, संजू शर्मा, रामकुमारी सिंह, प्रमोद द्विवेदी, दीपिका वाधवानी, अर्चना रजक आदि ने श्रद्धांजलि दी।

सिवनी विधायक दिनेश राय ने जिला अस्पताल में डॉक्टरों, नर्सों के साथ नईदुनिया की पहल पर सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन कर कोरोना से दिवंगत आत्मा की शांति और कोरोना से लड़ रहे लोगों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना कर दो मिनिट का मौन रखा।

डिंडौरी में रोटरी क्लब द्वारा भारत माता चौक में नईदुनिया की पहल पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन कर दिवंगतो को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

नरसिंहपुर के कार्मेल स्कूल करेली में प्रार्थना की गई।

सिवनी में शहर की सिद्ध महाकालेश्वर धाम में श्रद्धालुओं ने की प्रार्थना।

नरसिंहपुर के करेली में दिगम्बर जैन समाज द्वारा प्रार्थना की गई।

उमरिया कलेक्टर कार्यालय में सभी ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

उमरिया में भाजपा ने गांधी चौक में प्रार्थना की।

शहडोल जिला अस्पताल में मौन धारण कर प्रार्थना करते चिकित्सक एवं स्टाफ नर्स।

सिवनी के नगरपालिका कार्यालय में प्रार्थना करते अधिकारी और कर्मचारी।

नगर परिषद कार्यालय डिंडौरी में अध्यक्ष पंकज सिंह तेकाम सहित कार्यालय के लोग नईदुनिया की पहल पर कोरोना संक्रमण से मृतकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए।

सिवनी में शहर के सीएनआई चर्च में की गई प्रार्थना।

कटनी में नईदुनिया के सर्व धर्म प्रार्थना सभा द्वारा कोरोना से दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। कटनी जिला शहर कांग्रेस कमेटी के द्वारा कोरोना संक्रमण काल में मृत व्यक्तियों को श्रद्धांजलि देने के लिए कृषि उपज मंडी कटनी में सर्व धर्म सभा आयोजित कर मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष मिथलेश जैन, राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के अध्यक्ष गिरीश गर्ग एडवोकेट, कृषि उपज मंडी के पूर्व सदस्य शिव कुमार यादव, नगर निगम के पूर्व पार्षद राज किशोर यादव समेत सैकड़ों महिला कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

डिंडौरी जिला कांग्रेस कार्यालय में जिला अध्यक्ष वीरेंद्र बिहारी शुक्ला कांग्रेस ने अन्य पदाधिकारियों के साथ नईदुनिया की पहल पर कोरोना वायरस से दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए श्रद्धांजलि अर्पित की।

एसपी कार्यालय में कर्मचारियों-अधिकारियों के साथ श्रद्धांजलि देते एडिशनल एसपी सुनील शिवहरे।

डिंडौरी में भाजपा जिलाध्यक्ष नरेन्द्र राजपूत के निर्देशन में भाजपा मंडल अध्यक्ष शहपुरा घनश्याम कछवाहा, महामंत्री सुरेंद्र साहू के मार्गदर्शन में नईदुनिया की पहल पर कोरोना के कारण दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धांजलि देने दो मिनट का मौन रखकर सर्व धर्म प्रार्थना कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष घनश्याम कुशवाहा, मंडल महामंत्री सुरेंद्र साहू, मंडल उपाध्यक्ष राजेश गुप्ता,विष्णु अवधिया, तुलसी दास गुप्ता, कृष्णा साहू, मनोज कुशवाहा, छुलला साहू, रघुवर अवधिया, मिडिया प्रभारी आशीष गौतम, सत्यम पाठक, सत्येंद्र जैन, सौरभ गुप्ता, महेश गुलवानी, राहुल रैकवार, योगेन्द्र साहू उपस्थित रहे।

सतना में सर्व धर्म प्रार्थना सभा में श्री गुरद्वारा नानक दरबार सिटी कोतवाली के पीछे सतना में कोरोनाकाल में दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना सभा की गई। इस दौरान गुरुद्वारा सभा के अध्यक्ष लजपाल सिंह भाटिया, मलकिंदर सिंह सोई, रविन्द्र सिंह सेठी, त्रिलोचन सिंह बावा, ज्ञानी परमजीत सिंह, कुलविंदर सिंह मठारू, तजिंदर सिंह बग्गा, अजित नामदेव, विजय गुप्ता शामिल हुए।

अनूपपुर के जिला अस्पताल में चिकित्सा स्टाफ ने दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

सिवनी के एआरटी सेंटर जिला अस्पताल में पदस्थ कर्मचारियों ने 2 मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि अर्पित की।

डिंडौरी में विधायक भूपेंद्र मरावी, शहपुरा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अमित कुशवाहा ने अन्य पदाधिकारियों के साथ नईदुनिया की पहल पर दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

शहडोल के दुर्गा मंदिर में पुजारी जयंत राज तिवारी ने मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के साथ मौन रखा।

बालाघाट विधायक व पूर्व कृषि मंत्री गौरी शंकर बिसेन ने भी सर्वधर्म प्रार्थना कार्यक्रम में शामिल होकर दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी और पीड़ितों के स्वस्थ होने की कामना की।

बालाघाट में सर्वधर्म प्रार्थना के कार्यक्रम के तहत गुरुद्वारा में दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी गई और कोरोना पीड़ितों के स्वस्थ होने की कामना की।

बालाघाट कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर दीपक आर्य की मुख्य उपस्थिति में सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया।

मंडला के विलिवर्स चर्च में फादर के द्वारा सर्वधर्म प्रार्थना के आयोजन के तहत चर्च में प्रार्थना की गई। कोरोना की दूसरी लहर में मृत हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी गई।

पन्‍ना के श्री प्राणनाथ मंदिर में धर्मगुरुओं, पुजारियों व श्रद्धालुओं ने दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी और बीमार लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की कामना की।

पन्‍ना में जन उत्थान एवं जागरूकता संघ के अध्यक्ष देवकीनंदन सोनी व सदस्यों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

Posted By: Brajesh Shukla
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.