जबलपुर में पनागर से बेहतर काम कर रहा पाटन, भू-अभिलेख शुद्धिकरण अभियान में आया नंबर वन

जबलपुर जिले की तहसीलों में चल रहे भू अभिलेख शुद्धिकरण अभियान की रैंकिंग जारी हुई। इसमें 26 जनवरी तक प्रकरणों को शामिल किया गया।

Updated: | Fri, 28 Jan 2022 08:39 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। राजस्व से जुड़े प्रकरणों को समाधान करने में जिले की तहसील लगातार जुटी हैं। अभी तक इस काम में नंबर एक पर रही पनागर तहसील को पछ़ाड़कर पाटन तहसील नंबर वन पर आ गई है। जिले की तहसीलों में चल रहे भू अभिलेख शुद्धिकरण अभियान की रैंकिंग जारी हुई। इसमें 26 जनवरी तक प्रकरणों को शामिल किया गया। जिसमें तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी की पाटन तहसील ने जबलपुर जिले में पहला स्थान हासिल किया है। पाटन में 97.61 प्रतिशत भू अभिलेखों के प्रकरणों का समाधान किया गया है।

दरअसल राज्य शासन के राजस्व विभाग द्वारा 1 अक्टूबर 2021 से 26 जनवरी 2022 तक भू-अभिलेख शुद्धिकरण पखवाड़ा के लिए सभी तहसीलों में विशेष अभियान चलाया गया। जिसके पाटन तहसील में ग्राम स्तर पर शिविरों का आयोजन कर लगभग 800 फौती नामांतरण के प्रकरणों का निराकरण किया गया। पखवाडे़ में त्रुटि के सुधार में रिक्त भूमि स्वामी के 3583 प्रकरण, सक्रिय मूल एवं बटांक खसरा के 24 हजार 369 प्रकरणों का समाधान किया। इस तरह पखवाड़ा शुद्धिकरण में तहसीलदार ने 97.61 फीसदी मामलों का समाधान कर दिया। तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी द्वारा भू-अभिलेख शुद्धिकरण अभियान में तहसील पाटन को प्रथम स्थान प्राप्त होने पर नायब तहसीलदार पाटन सुरभि जैन, नायब तहसीलदार कटंगी आकाशदीप नामेदव एवं राजस्व निरीक्षक आलोक सोनी, अमित दुबे, मुकेश सिंह ठाकुर एवं समस्त पटवारी स्टॉफ को बधाई दी है।

रेत का अवैध परिवहन करते दो ट्रैक्टर ट्राली जब्त: राजस्व विभाग के अमले ने सिहोरा तहसील के हृदयनगर में रेत का अवैध परिवहन करते हुए दो ट्रेक्टर-ट्राली को रेत सहित जब्त कर लिया है। एसडीएम सिहोरा आशीष पांडे ने जब्त ट्रैक्टर और ट्रालियों को गोसलपुर थाने में खड़ा कराया। एसडीएम सिहोरा ने बताया कि क्षेत्र के भ्रमण के दौरान उन्होंने हृदयनगर में संदेह के आधार पर रेत का परिवहन करते पाये जाने पर दो ट्रैक्टर ट्रालियों को रुकवाया। पूछताछ के दौरान एक ट्रैक्टर ट्राली का चालक जिस पर वाहन क्रमांक दर्ज नहीं था मौके से फरार हो गया। जबकि दूसरी ट्रैक्टर ट्राली का चालक गोसलपुर निवासी अमित कुमार रेत की रायल्टी और वाहन के कागजात मौके पर प्रस्तुत नहीं कर सका।

एसडीएम ने बताया कि रास्ते से फरार हुए ट्रैक्टर चालक एवं शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने वाले स्कार्पियो क्रमांक एमपी-20 सीसी 4563 के चालक रघुवंशी और वाहन मालिक के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई जा रही है। इसके साथ ही वाहन को राजसात करने की कार्रवाई भी की जाएगी।

Posted By: Ravindra Suhane