जबलपुर रेलवे स्टेशन पर तैयार हो रहे रेलवे रेस्टारेंट, यात्रियों के साथ शहरवासी भी लेंगे स्वादिष्ट व्यंजन का मजा

Updated: | Thu, 02 Dec 2021 01:59 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म छह के बाहर कोच रेस्टारेंट बनकर तैयार हो रहे हैं। इन रेस्टारेंट में न सिर्फ यात्री बल्कि शहरवासी भी स्वादिष्ट भोजन का मजा लेंगे। जबलपुर मंडल में जबलपुर के अलावा मदनमहल रेलवे स्टेशन, कटनी, सतना और रीवा में भी यह कोच रेस्टारेंट बनाए जा रहे हैं। रेलवे के मुताबिक इन्हें बनाने का काम अंतिम चरण में है। वहीं इन्हें पांच साल की लीज पर दिया है, जिसस रेलवे को लगभग तीन करोड़ 33 लाख स्र्पये का मुनाफा होगा।

दरअसल वाणिज्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी गैर-किराया राजस्व (एनआरएफ) के तहत नई अभिनव गैर किराया राजस्व विचार योजना (एनआईएनएफआरआईएस) को कार्यान्वित करके अतिरिक्त आय अर्जित करके के लिए यह कदम उटाया है।

जबलपुर स्टेशन केसर्कुलेटिंग एरिया को गैर-किराया राजस्व के तहत व्यवसायिक उपयोग करते हुए रेल कोच रेस्टोरेंट स्थापित कर कार्य को गति प्रदान करते हुए अंतिम रूप दिया जा रहा है।

सर्कुलेटिंग एरिया में नीले रंग का नवीनतम रेल कोच रेस्टोरेंट काफी आकर्षक दिखाई देगा। कोच के सामने ग्रीन एरिया बनाकर पर्यावरण अनुकूल बनाया जा रहा है। इसके साथ ही कोच के सामने दोनों साइड में फ़ूड स्टॉल का एरिया दिया जा रहा है। इस एरिया को और आकर्षक दिखने के लिए अतिरिक्त लाइटिंग की भी व्यस्था की जा रही है। रेलवे स्टेशनों के सर्कुलेटिंग एरिया में रेल कोच रेस्टोरेंट स्थापित करने के लिए खुली निविदा के माध्यम से गैर-किराया राजस्व नीति के तहत कार्य किया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक लाइसेंसधारी द्वारा पुराने कोच को नवीनीकरण कर की रेल कोच रेस्टॉरेंट में तब्दील किया गया है। यह कोच रेलवे के सम्पति के रूप में रहेंगे। इसका अनुबंध पांच वर्षो की अवधि के लिए रहेगा। प्रत्येक स्थान पर 1200 वर्गफुट क्षेत्र उपलब्ध कराया गया है। गैर किराया राजस्व योजना के तहत जबलपुर मंडलों के सर्कुलेटिंग एरिया में रेल कोच रेस्टॉरेंट के लिए अनुबंध करके अंतिम रूप दिया गया है।

खास-

- जबलपुर स्टेशन के लिए रुपये 13 लाख प्रतिवर्ष।

- मदनमहल स्टेशन के लिए रुपये 08.20 लाख प्रतिवर्ष।

- कटनी मुड़वारा स्टेशन के लिए रुपये 18.20 लाख प्रतिवर्ष।

- सतना स्टेशन के लिए रुपये 16.80 लाख प्रतिवर्ष।

- रीवा स्टेशन के लिए रुपये 06.57 लाख प्रतिवर्ष।

Posted By: Ravindra Suhane