विधानसभा अध्यक्ष ने दिव्यांगों को दिया विधानसभा में प्रत्यक्ष रूप से कार्यवाही का अनुभव करने का न्योता

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 01:39 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। समदृष्टि क्षमता विकास अनुसंधान मंडल (सक्षम) द्वारा सक्षम कोविड एक्शन नेटवर्क व कोविड सेवा निधि संग्रहण का आयोजन किया गया। जहां शुरुआत में उपस्थित विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा कि दिव्यांग अब दया के पात्र नहीं हैं। अब वह आधिकारिक रूप से सक्षम हैं और पूरे विश्व में सभी क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं।

मैं सक्षम के इस कार्यक्रम में उपस्थित होकर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। साथ ही दिव्यांगों को आगे बढ़ाने में कोविड के समय उनकी हर तरह की सेवा करने के लिए सक्षम के कार्यकर्ताओं को सहयोग करूंगा। इस अवसर पर सक्षम के राष्ट्रीय संगठन संगठन मंत्री डॉ. सुकुमार ने कहा सक्षम पूरे भारत में हर क्षेत्र में दिव्यांगों को सहयोग कर रहा है। चाहे उनके शिक्षा का क्षेत्र हो ,चाहे स्वास्थ्य का, स्वावलंबन का या फिर उनको समाज में स्थान प्रदान करने की बात हो, सक्षम सभी दिव्यांग संस्थाओं के लिए अंब्रेला ऑर्गेनाइजेशन जैसा कार्य कर रहा है। इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष सक्षम के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ पवन स्थापक ने कहा कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में रखकर सक्षम को पूर्व तैयारी करने की आवश्यकता है। जिससे कि दिव्यांगों की किसी भी तरह की आवश्यकता जैसे- टीकाकरण, टीकाकरण के स्थान तक जाने की व्यवस्था, राशन किट जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए दिव्यांग सेवा निधि योजना की शुरुआत की गई।

विधानसभा अध्यक्ष की उपस्थिति में इस योजना को शुरू किया गया। जहां एक ऐप के माध्यम से दिव्यांगों की सहायता के लिए आनलाइन समर्पण राशि दी जा सकेगी। जिससे दिव्यांग को चाहे वह दूर गांव में रहता हो उसकी आवश्यकता की पूर्ति होगी। कार्यक्रम कार्यक्रम का संचालन मध्य प्रदेश सक्षम के सह सचिव पीयूष जैन ने किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सह सचिव स्वाति धारे ,महाकौशल ,मालवा व मध्य भारत प्रांत के अध्यक्ष और कार्यकारिणी के सभी कार्यकर्ता उपस्थित हुए। महाकौशल प्रांत के सह सचिव अरविंद दुबे ,पवन जैन, अरविंद गुप्ता, सुनील जैन, गिरीश सक्सेना, ज्योति परांजपे, देवेंद्र सोनी उपस्थित रहे।

Posted By: Ravindra Suhane