जबलपुर में छात्रों ने कहा- संकट से बाहर निकलना है तो वैक्सीनेशन है जरूरी

कोरोना संक्रमण के मामले बढने के साथ ही जबलपुर में टीकाकरण का काम भी तेजी पकड़ रहा है।

Updated: | Fri, 28 Jan 2022 07:50 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण के मामले बढने के साथ ही टीकाकरण का काम भी तेजी पकड़ रहा है। लोग खुद की प्रेरणा से न केवल टीकाकरण केंद्रों तक पहुंच रहे हैं, बल्कि दूसरों को भी इसके लिए जागरूक कर रहे हैं। इसी तरह से संक्रमण को थामने के लिए लोग सैंपलिंग के लिए भी जागरुकता दिखा रहे हैं। वैक्सीनीकरण के लिए बच्चे-बूढे और जवान- सभी टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। सभी अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं और बिना किसी संशय के अपने लिए टीके की उपयुक्त डोज ले रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि लोगों की जागरुकता इस महा अभियान में बड़ा शस्त्र साबित हो सकती है। लोग समझने लगे हैं कि कोविड के बीच अगर सामान्य जीवनस्तर को हासिल करना है तो टीका लगवाना बहुत जरूरी है। कोरोना का सामना करने प्रशासन और आमजन- दोनों एकसाथ कदमताल करते दिखाई दे रहे हैं। प्रशासन की ओर से लोगों के मास्क लगाकर रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। प्रशासन का मानना है कि लोग सावधानी रखें, टीकाकरण केंद्र पर जाकर वैक्सीन का आवश्यक डोज लें- इतने से ही आधी से अधिक लड़ाई जीत ली जाएगी।

सभी वर्जन फोटो के साथ: मैंने 15 से 18 आयु-वर्ग के बीच लगाया जाने वाला टीका लगवाया है। मेरे घर में मेरे पापा-मम्मी भी वैक्सीन लगवा चुके हैं। मुझे बहुत अच्छा लग रहा है और मैं अपनी उम्र के सभी बच्चों से कहता हूं कि वो टीका लगवाएं।

-अपूर्व चौहान, दसवीं का छात्र

सरकार लोगों को निश्शुल्क वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है। व्यवस्थित तरीके से पूरे देश में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में लोग अपनी ओर टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचने ओर लोगों को प्रेरित करने का काम तो कर ही सकते हैं।

-नीलेश आसवानी,

- कोरोना का टीका चाहे कोवैक्सीन हो या कोवीशील्ड- दोनों ही लोंगों के लिए स्वास्थ्य-सुरक्षा के लिए बड़ा हथियार हैं। प्रशासन अपनी ओर से हरसंभव प्रयास कर रहा है। उन प्रयासों को सफल बनाने का दायित्व हम सभी पर है।

संकल्प श्रीवास्तव

Posted By: Ravindra Suhane