HamburgerMenuButton

Jabalpur Corona Vaccination: एक मार्च से वृद्धजन को लगाए जाएंगे टीके, छह अस्पताल चिह्नित

Updated: | Sun, 28 Feb 2021 11:37 AM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि Corona Vaccination कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण एक मार्च से प्रारंभ होगा। इस दौरान 60 साल की आयु पूर्ण कर चुके जिलेभर के वृद्धजन को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इस दौरान करीब दो लाख 43 हजार वृद्धजन के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

पहचान पत्र साथ लाना होगा: स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिले की कुल आबादी में करीब नौ फीसद वृद्धजन संभावित हैं। जिले की अनुमानित आबादी 27 लाख बताई जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि एक मार्च को वृद्धजन का पंजीयन टीकाकरण केंद्र पर ही किया जाएगा। टीकाकरण के लिए वृद्धजन को पहचान पत्र साथ लाना होगा। मौके पर पंजीयन कर उन्हें कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी। तीसरे चरण के पहले दिन के लिए जिलेभर में 10 अस्पताल (पांच शासकीय, पांच निजी) चिह्नित किए गए हैं।

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी: जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एसएस दाहिया ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण आवश्यक है। ज्यादा से ज्यादा वृद्धजन को संक्रमण से बचाया जा सके, इसलिए तीसरे चरण के पहले दिन वृद्धजन के लिए कोविन पोर्टल पर पूर्व पंजीयन नहीं कराया जा रहा है। निर्धारित टीकाकरण केंद्रों में पहचान पत्र के साथ पहुंचने वाले वृद्धजन का पंजीयन मौके पर ही कर लिया जाएगा। निर्धारित प्रोटाकॉल के तहत उन्हें कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन लगने के बाद वृद्धजन को आधा घंटा रुकना पड़ेगा जिसके बाद वे घर जा सकेंगे।

दूसरी डोज के बाद भी कोई समस्या नहीं :कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित है। वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने वाले हेल्थ वर्कर का कहना है कि 30-35 दिन के अंतराल में उन्हें कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई। वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के बाद उन्हें किसी तरह की शारीरिक व मानसिक समस्या नहीं हुई। दूसरा डोज लगवाने के बाद भी टीके का कोई दुष्प्रभाव नहीं हुआ। कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वाले मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा ने कहा कि वे पूरी तरह स्वस्थ हैं। वैक्सीन ने महामारी से बचाने के लिए सुरक्षा घेरा तैयार कर लिया है।

10 मार्च को कोविन-2 का लोकार्पण :जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. दाहिया ने बताया कि फिलहाल कोविन पोर्टल पर पंजीयन बंद कर दिया गया है। पोर्टल को अपडेट किया जा रहा है, जिसका नाम बदलकर कोविन-2 कर दिया गया है। इस पोर्टल को प्रधानमंत्री 10 मार्च को लांच करेंगे। कोविन-2 पोर्टल लांच होने के बाद वैक्सीनेशन से पूर्व पंजीयन की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिलेभर के वृद्धजन को अनिवार्य रूप से कोरोना का टीका लगवाना चाहिए। टीकाकरण केंद्र पर उनकी सुविधा के पर्याप्त किए जा रहे हैं।

Posted By: Sunil Dahiya
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.