जबलपुर में एक बार फिर बिगड़ रहा मौसम का मिजाज, छा रहे हल्के बादल

Updated: | Tue, 30 Nov 2021 12:18 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते धूप-बादल का खेल शुरू हो गया है। मंगलवार को दोपहर बाद धूप के बीच हल्के बादल छाए रहे। इसी के साथ बढ़ती ठंड को एक बार फिर ब्रेक लग सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में कोमरीन सागर-श्रीलंका क्षेत्र में चक्रवातीय परिसंचरण अभी भी सक्रिय है, जिससे होकर पूर्व-मध्य अरब सागर तक एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। जबकि पूर्व-मध्य अरब सागर में महाराष्ट्र तट के पास 1 दिसंबर को निम्न दाब क्षेत्र के प्रभावशाली होने की संभावना है। साथ ही बंगाल की खाड़ी में अंडमान सागर में निम्न दाब क्षेत्र के सक्रिय होने की संभावना बनी हुई है, जो डिप्रेशन के रूप में प्रभावशाली होकर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तरोत्तर 48 घंटों में विस्थापित होगा। इसके असर से जबलपुर सहित संभाग के जिलों में हल्की बूंदाबांदी भी हो सकता है।

ठंड का असर कायम: फिलहाल मंगलवार की सुबह से ही ठंड का असर कायम है। न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट का दौर जारी है। सुबह साढ़े आठ बजे तक अधिकतम तापमान जहां 15.8 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 11 डिग्री पर आ गया है। लोग अब दिन में भी गर्म कपड़े पहनकर निकल रहे हैं। क्योंकि दिन में ठंडी हवा चलने से ठंडक बनी हुई हैं। लेकिन मौसम विभाग की माने तो पश्चिम विक्षोभ के असर से बादल गहराने से ठंड पर ब्रेक लग सकता है। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बन रहे नए सिस्टम को देखते हुए 30 नंवबर के बाद मौसम में परिवर्तन होने की संभावना जताई थी। जिसका असर अब दिखने लगा है।

Posted By: Ravindra Suhane