जबलपुर में निर्धारित रूट पर कचरा गाडि़यां चल रहीं या नहीं, लाई जा रही कसावट

Updated: | Sat, 04 Dec 2021 03:27 PM (IST)

जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। पटरी से उतरी शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार लाने की कवायद नगर निगम ने शुरू कर दी है। इसी कड़ी में नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने गढ़ा, कछपुरा, छोटीलाइन और निगम मुख्यालय संभागीय कार्यालय के अंर्तगत टू डोर कचरा कलेक्शन में लगी कचरा गाडि़यों की जांच की। यह भी देखा कि कचरा गाडि़यां निर्धारित रूट पर चल रही है या नहीं? इस दौरान छोटी लाइन फाटक के पास सड़क से जा रही कचरा गाड़ी को रोका और चालक का रूट चार्ट भी चेक किया।

स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि शहर को स्वच्छ रखने के लिए डोर टू डोर कचरा कलेक्शन व्यवस्था को सुद्ढ किया जा रहा है। कचरा गाडि़यों के संभाग स्तर पर रूट तय किए गए हैं। कचरा गाडि़यां अपने निर्धारित रूट पर चल रही है या नहीं ये देखने चार संभागों का निरीक्षण किया। सभी संभागों में निर्धारित रूट पर गाडि़यां चलते मिली है। इसके अलावा दूरभाष पर सभी 16 संभागों के मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों को निर्देशित किया कि सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के लिए जो कचरा प्रबंधन प्रणाली लागू की गई है उसकी प्रतिदिन जांच करें। जिसमें यह देखें कि निर्धारित रूट के अनुसार ही कचरा गाड़ी संचालित हो और शत प्रतिशत घरों से ही कचरा लेकर कचरा गाड़ी में भरें। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि वरिष्ठ अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान यदि कोई कचरा गाड़ी रूट के विपरीत चलती पाई जाती है तो सभी संबंधितों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

नालियों की सफाई कराने दी हिदायत: इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारी ने नाला नालियों की सफाई व्यवस्था भी देखी। सफाई ठीक से न होने पर स्वच्छता अधिकारियों को ढंग से सफाई कराने की हिदायत दी। साथ ही सभी शौचालयों की बेहतर साफ सफाई रखने के साथ-साथ सफाई व्यवस्था में भी और बेहतर सुधार लाने के निर्देश दिए।

Posted By: Ravindra Suhane