प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा आज खंडवा दौरे पर, कानून व्यवस्था की करेंगे समीक्षा

संवेदनशील जिले को पुलिस बटालियन की दरकार।

Updated: | Fri, 27 May 2022 09:41 AM (IST)

खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। संवेदनशील जिले में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए संसाधनों की कमी बनी हुई है। लंबे समय से पुलिस बटालियन की आवश्यकता महसूस की जा रही है लेकिन जमीन मिलने के बाद भी बात आगे नहीं बढ़ पाई। साथ ही जिला बल की कमी से भी जूझ रहा है। ऐसे में कानून-व्यवस्था बनाए रखना पुलिस के लिए चुनौती भरा हो गया है। गृहमंत्री के दौरे से जिला पुलिस को कई तरह की सौगात मिलने की उम्मीद है।

शुक्रवार को गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा खंडवा पहुंचेंगे। वे पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक लेकर जिले की कानून-व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। मुख्य रूप से किसी भी तरह की अप्रिय स्थित बनने पर अतिरिक्त बल के लिए जिला इंदौर के भरोसे है। साथ ही आसपास के जिलों की मदद लेना पड़ती है। इस कमी को दूर करने के लिए नागचून तालाब के पास पुलिस बटालियन बनाने की योजना है। इसके लिए राजस्व विभाग से पुलिस को 50 से अधिक एकड़ जमीन भी मिल गई है लेकिन योजना अभी तक मूर्त रूप नहीं ले पाई है। देखा जाए तो पिछले दस सालों से बटालियन को लेकर केवल बातें की जा रही थीं।

कुछ साल पहले पुलिस को बटालियन के लिए जमीन भी मिल गई लेकिन इस जमीन को अब तक उपयोग में नहीं लाया सका। इसके चलते जमीन पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा करने की नीयत से मकान तक बना लिए थे। इस अतिक्रमण को कुछ ही दिन पहले हटाया गया है लेकिन बटालियन को लेकर अब तक पहल नहीं हो पा रही है। दूसरी तरफ जिले में पुलिस बल की कमी है। मुख्य रूप से निरीक्षक से लेकर उप निरीक्षक की संख्या बहुत कम है। थाने और चौकियों में इसका असर दिखाई देने लगा है। बावजूद इसके इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यही हाल सीसीटीवी कैमरों का भी है।

किसी भी अपराध के होने पर अपराधी की पहचान और उस तक पहुंचने में सीसीटीवी कैमरों की अहम भूमिका रहती है। ऐसे में शहर में अभी भी सौ सीसीटीवी कैमरों की अतिआवश्यकता है। यह सभी शहर के संवेदनशील क्षेत्रों में लगना है।

समीक्षा बैठक में हो सकती है चर्चा

जिले की समीक्षा में पुलिसिंग के साथ अपराध रोकने और उन पर कड़ी कार्रवाई को लेकर चर्चा होने की संभावना है। पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह जिले की स्थिति से अवगत कराने के साथ ही गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के सामने पुलिस आवास के लिए जमीन, बल की कमी, पुलिस बटालियन, सीसीटीवी कैमरे सहित अन्य महत्वपूर्ण विषय रख सकते हैं। इससे कानून-व्यवस्था को और मजबूत करने में पुलिस को मदद मिल सकेगी।

एक घंटा आमजन से करेंगे भेंट

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ट्रेन से भोपाल से खंडवा पहुंचेंगे। सुबह करीब 4ः47 बजे वे रेलवे स्टेशन से सर्किट हाउस जाएंगे। यहां विश्राम करने के बाद वे सुबह करीब सात बजे आमजन से भेंट करेंगे। आठ बजे नवीन आदर्श महाविद्यालय में आयोजित संघ शिक्षा वर्ग के कार्यक्रम मे भाग लेंगे। नौ बजे पुलिस अधिकारियों के साथ जिले की कानून-व्यवस्था की समीक्षा करने के लिए बैठक लेंगे। इसके बाद वे यहां से खरगोन के लिए रवाना होंगे। उनका सुबह 10ः30 बजे खरगोन पहुंचने का कार्यक्रम तय है।

Posted By: Nai Dunia News Network
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.