मुरैना जिले में मवेशियों का आतंकः बुजुर्ग को सींगों पर उठाकर पटका, हालत गंभीर

Updated: | Fri, 03 Dec 2021 09:55 AM (IST)

हरिओम गाैड, मुरैना नईदुनिया। सड़कों पर बेसहारा झुंड के रूप में घूम रहे बेसहारा मवेशी अब लोगों की जान के लिए आफत बन गए हैं। आए दिन लोगों को अपने सींगों का शिकार बना कर गंभीर रूप से चोटिल कर रहे हैं। जिसमें कई बार लोगों की जान तक चली जाती है। ऐसा ही हादसा गुरुवार की शाम कैलारस कस्बे की एमएस रोड पर हुआ, जहां एक 70 साल के बुजुर्ग को सांड ने सींगों पर उठाकर सड़क पर पटक दिया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल बुजुर्ग को इलाज के लिए कैलारस अस्पताल ले जाया गया, जहां से हालत गंभीर होने पर उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।

जानकारी के मुताबिक कबीर मार्ग निवासी बाबूलाल शाक्य उम्र 70 साल शाम के समय एमएस रोड से पैदल-पैदल जा रहे थे। जब वह काका मार्केट के सामने से होकर गुजर रहे थे, उसी समय एक काले रंग के सांड ने उन पर हमला कर दिया। सांड ने बुजुर्ग बाबूलाल को अपनी सींगों पर उठाया और सड़क पर पटक दिया। जिससे उनके सिर में गंभीर चोट आई। वहीं उनके कान से भी खून निकल गया। जिस पर स्थानीय लोगों ने उन्हें कैलारस अस्पताल भेजा, जहां उनकी गंभीर हालत को देखते हुए डाक्टरों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। जहां उनका इलाज किया जा रहा है।

नेशनल हाईवे पर दिन भर बैठे रहते हैं बेसहारा मवेशी: नेशनल हाईवे एमएस रोड पर दिनभर बेसहारा मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है, जो आए दिन लोगों पर हमला करते रहते हैं। जिसमें कई लोग इनके सींगों का शिकार हो चुके है। इसके साथ ही कस्बे के बाजार और सब्जी मंडी में भी यह मवेशी अपना डेरा जमाए रहते है, जो सब्जी मंडी में आने वाले लोगों को भी सब्जी खाने के चक्कर में अपने सींगों का शिकार बना देते हैं। यहां बता दें कि बेसहारा मवेशियों के प्रबंधन को लेकर कैलारस में उग्र आंदोलन तक हो चुका है। जिसमें इन मवेशियों को घेरकर जनपद कार्यालय में भर दिया गया था, लेकिन फिर भी यहां कोई इंतजाम नहीं किया गया है। जिससे इनकी संख्या लगातार सड़कों पर बढ़ती जा रही है।

पोरसा में तो दीवारों पर लिखवाई चेतावनी: दीवारों पर आमतौर पर हिंसक जानवरों से सावधान रहने की चेतावनी लिखी देखी जा सकती हैं, पोरसा कस्बे में भी बेसहारा मवेशियों का आतंक इस कदर है कि यहां दीवारों पर बेसहारा मवेशियों से बचकर रहने की चेतावनी लिखवानी पड़ी है। पोरसा के सब्जी मंडी इलाके में जगह-जगह पर इस तरह की चेतावनी लिखवाई गई थी। जिसमें सांडो से दूर रहकर चलने की समझाइश दी गई है। इसकी वजह है सब्जी मंडी रोड पर रहने वाली एक बुजुर्ग को सांड ने अपने सींगों का शिकार बना लिया, जिससे उनकी मौत हो गई। इसके साथ ही कई अन्य लोगों को भी आसान घायल कर चुके थे। जिसके बाद लोगों ने जगह-जगह इस तरह की चेतावनी लिखवाई।

Posted By: vikash.pandey