दक्षिण अफ्रीका से पन्ना आए एक व्यक्ति व उसके परिवार का कराया गया आरटीपीसीआर टेस्ट

Updated: | Wed, 01 Dec 2021 08:12 PM (IST)

पन्ना, नईदुनिया प्रतिनिधि। दक्षिण अफ्रीका से एक व्यक्ति के वापस अपने गृह जिला पन्ना आने पर पन्ना जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। दक्षिण अफ्रीका से आने वाले इस व्यक्ति सहित परिवार के सदस्यों का आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया गया है। कलेक्टर पन्ना संजय कुमार मिश्रा के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका से वापस आने वाला व्यक्ति पन्ना जिले के सलेहा का निवासी है, बोत्स्वाना अफ्रीका में हिन्दू मंदिर में पुजारी है। मां का निधन होने पर वहां से अपने गृह ग्राम सलेहा आया है। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रान ने तमाम देशों की चिंता बढ़ा दी है। यह वैरिएंट पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। इस वैरिएंट को लेकर वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने भी चिंता जाहिर की है।

कलेक्‍टर ने की चर्चा : पन्ना कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने बुधवार को सलेहा पहुंचकर दक्षिण अफ्रीका से वापस घर लौटे गणेश प्रसाद से मुलाकात कर हाल चाल जाना और ऐहतियात व सावधानी बरतते हुए गणेश प्रसाद और परिवार के सदस्यों का आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया। गणेश प्रसाद गत 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना से मुंबई होते हुए सलेहा पहुंचे थे। गणेश प्रसाद को आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। गणेश प्रसाद और इनके परिवार के स्वास्थ्य पर प्रशासन निरंतर निगरानी रखे हुए है। कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने बताया कि संपूर्ण जिला प्रशासन कोविड ओमिक्रान वैरिएंट को लेकर सजग और मुस्तैद है।

कोरोना के नए वेरिएंट पर मुख्यमंत्री ने जताई चिंता : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश भर के क्राइसेंस मैनेजमेंट समूह के सदस्यों, जनप्रतिनिधि, अधिकारी, मैदानी अमला, आमजन को संबोधित करते हुए कोविड-19 से बचाव हेतु आवष्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने विदेशों में कोरोना के नए वेरिएंट पर चिंता व्यक्त करते हुए प्रदेश में कोरोना से बचाव हेतु पूर्व से विशेष प्रयास करने की बात कही। उन्होंने समस्त क्राइसेंस मैनेजमेंट समूह सदस्यों से आह्वान किया कि कोरोना का नया वेरिएंट देश-प्रदेश में अभी कहीं भी पाया नहीं गया है, लेकिन सावधानी अत्यंत आवश्‍यक है। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि रोको-टोको अभियान के तहत मास्क लगाने, सामाजिक दूरी का पालन, हाथों को सैनिटाइज करने तथा टीके की दोनों डोज लगाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। उन्होंने कोविड -19 के मद्देनजर स्वास्थ्य संबंधित प्रबंधों की समीक्षा प्रत्येक जिला स्तर पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि कोरोना से बचाव हेतु जागरूकता के प्रयासों को व्यापक रूप से करने की आवश्‍यकता है, जिसमें सभी सहभागिता करें। पन्ना जिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन को एनआइसी कक्ष में सुना और देखा गया है।

Posted By: Brajesh Shukla