Rajgarh Edible Oil News: नकली तेल बनाने वाले दो कारखाने, दो दुकानों पर की कार्रवाई

Updated: | Tue, 26 Oct 2021 08:09 PM (IST)

Rajgarh Edible Oil News: राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में नकली खाद्य तेल के विक्रय का बड़ा मामला उजागर हुआ है। यहां पर व्यापारियों द्वारा ब्रांड के मिलते-जुलते नामों का के साथ आगे-पीछे अन्य शब्दों का उपयोग करते हुए खाद्य तेल का न केवल स्टॉक कर रखा था, बल्कि उसका विक्रय भी किया जा रहा था। ऐसे में पुलिस-प्रशासन की टीम द्वारा कलेक्टर हर्ष दीक्षित व एसपी प्रदीप शर्मा की अगुवाई में करेड़ी, राजगढ़ व खिलचीपुर में चार जगह अलग-अलग दबिश देते हुए बड़ा जखीरा जब्त किया है। दो कारखाने पक़डेहै जहां तेल बनाया जा रहा था, जबकि खिलचीपुर में दो दुकानोंसे विक्रय करना पाया गया है।

जानकारी के मुताबित पुलिस-प्रशासन को मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली थी कि करेड़ी व राजगढ में पॉलिटेक्निक कॉलेज के समीप ब्रांड नामों से मिलते-जुलते नामों का के साथ अन्य नामों का उपयोग करते व्यापारियों द्वारा कारखाने चलाए जा रहे हैं, जबकि खिलचीपुर में व्यापारियों द्वारा दुकानों के माध्यम से मिलावटी तेल बेचा जा रहा है। ऐसे में दोपहर के समय कलेक्टर हर्ष दीक्षित व एसपी प्रदीप शर्मा ने पुलिस, प्रशासन व खाद्य विभाग की टीम को साथ लेकर सबसे पहले करेड़ी में देवेश नामदेव, निवासी खिलचीपुर के कारखाने पर दबिश दी गई। दबिश के दौरान वहां पर पाया गया कि करेड़ी में श्री कीर्ति के नाम से तेल बनाने के साथ ही उसको पैक किया जा रहा है। यहां पर पुलिस ने 200-200 लीटर के 17 ड्रम जब्त किए हैं, जिनमें तेल भरा हुआ था। इसके अलावा श्रीकीर्ति के नाम की 15 लीटर, 5 लीटर व दो लीटर की सैंक़डों प्लास्टिक की कैने, श्री कीर्ति केनाम के स्टीकर , पैकिंग सामग्री जब्त की गई है। कैनों में तेल भरा हुआ था व बड़ी संख्या मेें खाली कैने मौके पर पड़ी हुई पाई गई थी। इसके अलावा इसी तरह खुजनेर रोड पर पीपीीटीकालेज के समीप केडी के कारखाने पर दबिश दी गई। दबिश के दौरान यहां पर व्यापारी अंकित गुप्ता का कारखाना संचालित हो रहा था। यहां पर श्री मोहन कीर्ति के नाम से तेल बनाने के साथ ही उसको पैकिंगका कार्य किया जा रहा था। यहां पर भी श्री मोहन के नाम से 15 लीटर, 5 व 2 लीटर की प्लास्टिक की कैने भरी व खाली पाई गई। श्री मोहन कीर्ति के नाम के स्टीकर, पैकिंग सामग्री पाईगई है।

खिलचीपुर में दुकानों-गोदामों में भरा था नकली तेल

इसी तरह खिलचीपुर में टीआई प्रदीप गोलिया की अगुवाई में दो व्यापारियों के यहां शाम के समय दबिश दी गई। बाबा रामदेव मंदिर के समीप व्यापारी रामबाबू गुप्ता व बस स्टैंड पर रोशन साहू के यहां डुप्लीकेट तेल का जखीरा बरामद किया गया है। बस स्टैंड पर स्थित रोशन साहू की किराना दुकान पर दबिश देते हुए यहां पर स्वादिष्टता के नाम की तेल की कैने जब्त की गई है। उनका विक्रय किया जा रहा था। इसी प्रकार रामबाबू गुप्ता की किराना की दुकान पर श्रीकीर्ति, कपिला व स्वादिष्टता के नाम का तेल जब्त किया है। इस नाम का तेलयहां बेचा जा रहा था। टीआई प्रदीप गोलिया ने व्यापारी रामबाबू गुप्ता व रोशन साहू को थाने लाकर बैठा लिया था।

चारों जगह कितना माल, देर रात तक चलता रहा आंकलन, सील की

जिले में कलेक्टर, एसपी की अगुवाई में की गई बड़ी कार्रवाई के दौरान चारों जगहों पर कितना तेल पाया गया है इसका आंकलन करने के लिए देर रात तक खाद्य विभाग की टीमें लगी रही। करेड़ी में शुरूआत में 200-200 लीटर के 17 टैंकों की तो गणना कर ली थी, लेकिन 15 लीटर, 5 लीटर व 2 लीटर की कितनी खाली कैने हैं व कितनी भरी केने हैं इसका आंकलन चलता रहा। ठीक यही हाल केेडी के कारखाने पर देखने काो मिला।यहां पर गणना जारी रही। खिलचीपुर में दोनों व्यापारियों की दुकानों के अलावा गोदाम में बड़ी मात्रा में तेल की कैने होने का अंदेशा पुलिस को है। जिसकी जांच के लिए खाद्य विभाग की टीमों को बुलाया गया था। चारों कारखानों व दुकानों को सील कर दिया गया था।

हमने चार जगहों पर कार्रवाई की है। करेड़ी व खुजनेर रोड पर नकली तेल बनाने व पैकिंग का कार्य किया जा रहा था। कितना माल है इसका आंकलन किया जा रहा है। खिलचीपुर में दो दो जगह दबिश दी गई है। उसका आंकलन भी कराया जा रहा है। हमने कुछ संचालकों को बैठा लिया है। रात को चारां मामलों में अलग-अलग एफआइआर की जाएगी।

प्रदीप शर्मा, एसपी

Posted By: Lalit Katariya