Rajghar News: लापरवाही के चलते हाइवे पर आया मगरमच्छ, चि‍ड़ीखो के तालाब में छोड़ा

Updated: | Tue, 19 Oct 2021 05:21 PM (IST)

Rajghar News: राजग़ढ। यहां पर ब़डी लापरवाही सामने आई है। जिसके तहत एक मगरमच्छ रात के समय नेशनल हाइवे पर आ गया। जिसे ग्रामीण व पुलिस द्वारा रात की गश्त के दौरान देखा गया। इसके बाद वन विभाग को सूचना दी। वन विभाग की टीम द्वारा रेस्क्यू कर मगरमच्छ को चि़डीखो वन्य प्राणी अभयारणय के तालाब में छो़डा गया। वन विभाग द्वारा उक्त मगरमच्छ को तालाब का ही होना बताया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक रात के समय देवग़ढ पुलिस चौकी की टीम द्वारा जयपुर-जबलपुर हाइवे पर पैट्रोलिंग की जा रही थी। तब ही राित्र गश्त के दौरान करीब 3 बजे पुलिसकर्मियों को एक ब़डा मगरमच्छ हाईवे पर बीच स़डक पर बैठा दिख। वाहनों की लाइट की रोशनी में उसको देखातो वह सकुशल पाया गया। इसके बाद वन विभाग को सूचना दी गई। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने मगरमच्छ को अपने कब्जे में लिया एवं फिर उसको चि़डीखो के तालाब में छो़ड दिया गया। समय पर यदि पुलिस टीम मौके पर नहीं पहुंचती तो वाहनों की चपेटमें आने के चलते वह हादसे का शिकार हो सकता था। हालांकि मगरमच्छ को वन विभाग की टीम द्वारा पूरी तरह से स्वस्थ्य होना बताया गया है। रेस्क्यू दल में चौकी प्रभारी हेमराज यादव, आरक्षक दीपेंद्र शर्मा व वन विभाग से वीरेंद्र सिसोदिया, रामबाबू भण्डरी ,कमल सिसोदिया, दिनेश, मंगीलाल इत्यादि ने घण्टे की कड़ी मेहनत से मगरमच्छ को पकड़ा ।

तालाब में है सात मगरमच्छ, उसी तालाब का होना बताया

वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक चि़डीखो वन्य प्राणी अभयराण्य के तालाब में 6-7 मगरमच्छ हैं। लंबे समय से उक्त मगरमच्छ यहां पर मौजूद है। ऐसे में वन विभाग को अंदेशा है कि यह मगरमच्छ भी इसी तालाब का है ओर रात को अंधेरे के चलते वह हाइवे तक आ पहुंचा। बताया जा रहा है कि बारिश होने से इन दिनों तालाब ओवरफ्लो चल रहा है। जिसके चलते ही मगरमच्छ तालाब से बाहर निकलकर हाइवे तक आ गया। अंधेरे के चलते संबंधित कर्मचारियों का उस और ध्यान नहीं गया।

इनका कहना है

चिड़ीखो के तालाब का ही वह मगरमच्छ है। वह काफी ब़डा व पुराना मगरमच्छ है, जिसको वहां के कर्मचारी पहचानते भी हैं। उसको पक़डकर वहीं के तालाब मेें छो़ड दिया गया है। वह पूरी तरह से ठीक है।

एसएच मांझी, डीएफओ वन विभाग राजगढ़

Posted By: Lalit Katariya