HamburgerMenuButton

Covid Hospital in Bina: बीना में 10 दिन में तैयार होगा एक हजार बिस्तर वाला अस्थाई कोविड अस्पताल

Updated: | Sun, 25 Apr 2021 12:59 PM (IST)

बीना (सागर) (नवदुनिया प्रतिनिधि), Covid Hospital in Bina। सागर और विदिशा जिले में कोरोना मरीजों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए प्रशासन बीना रिफाइनरी के पास एक हजार बिस्तर का अस्थाई अस्पताल तैयार कर रहा है। दावा है कि 10 दिन में यह अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा और 5 अप्रैल से मरीजों को यहां इलाज मिलने लगेगा। इस अस्थाई अस्पताल में ऑक्सीजन बीना रिफाइनरी से पाइपलाइन के जरिए सीधे मरीजों के बिस्तर पर पहुंचाई जाएगी। इसके साथ ही टेली मेडीसीन के जरिए विशेषज्ञ डॉक्टर कोरोना मरीजों का इलाज करेंगे। इस अस्पताल को तैयार करने में भारत सरकार का रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) भी मदद करेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद इस अस्पताल के निर्माण पर लगातार नजर रखे हुए हैं। अधिकारियों के मुताबिक जापानी तकनीक से रिफाइनरी में बने ऑक्सीजन प्लांट की टेस्टिंग हो चुकी है। प्लांट से अभी ऑक्सीजन गैस फॉर्म में तैयार की जा रही है, इसे लिक्विड फॉर्म में बदलकर मरीजों के लिए पाइपलाइन से अस्पताल में पहुंचाई जाएगी। टेलीमेडीसीन के अलावा राज्य सरकार अरविंदो अस्पताल सहित अन्य अस्पताल के स्टाफ की सेवाएं लेने का प्रयास कर रही है।

अस्पताल के निर्माण में डीआरडीओ करेगा मदद

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल मंत्री पीयूष गोयल और नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ से फोन पर चर्चा की। रक्षा मंत्री से चर्चा में तय हुआ कि बीना में बन रहे एक हजार बिस्तर के अस्थायी अस्पताल के निर्माण में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) मध्य प्रदेश शासन की पूरी मदद करेगा।

भोपाल से पहुंचा दल, युद्ध स्तर पर चल रहा है काम

अस्थाई अस्पताल विशेष टेंट लगाकर तैयार किया जाना है। टेंट लगाने के लिए भोपाल से विशेषज्ञ बीना पहुंच चुके हैं। वहीं दूसरी ओर सड़क, बिजली, पानी, इंटरनेट कनेक्शन मुहैया कराने के लिए युद्ध स्तर पर काम शुरू हो गया है। बिजली कंपनी ने अस्पताल के लिए सब स्टेशन तैयार करने का काम शुरू कर दिया है तो पीडब्ल्यूडी ने 10 एकड़ में लेवलिंग कराने के साथ-साथ सड़क बनाने की तैयारी पूरी कर ली है। हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराने के लिए बीएसएनएल ऑप्टिकल फाइवर केबल डालने का काम कर रहा है। वहीं पानी सप्लाई के लिए पीएचई के अधिकारी दिन रात मेहनत कर रहे हैं।

मंत्री भूपेंद्र सिंह करेंगे अस्पताल बनाने के काम की समीक्षा

बीना रिफाइनरी में बनाए जा रहे कोविड अस्पताल की तैयारियों का जायजा लेने रविवार को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह बीना जाएंगे। वे अस्पताल की तैयारियों की समीक्षा करेंगे और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जानकारी देंगे।

तय समय में अस्पताल तैयार करने के लिए सभी विभागों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। हम हर घंटे प्रगति रिपोर्ट ले रहे हैं। अस्पताल पर मुख्यमंत्री, प्रभारी मंत्री और कलेक्टर पूरी नजर बनाए हुए हैं। हमारा प्रयास 10 दिन में अस्पताल चालू कर मरीजों का इलाज सुनिश्चित करना है। - प्रकाश नायक, एसडीएम, बीना

Posted By: Prashant Pandey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.