CM Shivraj Singh Chouhan: मुख्यमंत्री ने सतना के रैगांव और कोठी की झोलियों में भरी योजनाओं की सौगात

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 07:59 PM (IST)

सतना, नईदुनिया प्रतिनिधि। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को जिले के रैगांव विधानसभा क्षेत्र के दौरे में पहुंचे। यहां उन्होंने रैगांव से कोठी तक जनदर्शन कार्यक्रम के तहत ग्रामीण जनता से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनीं। जनदर्शन के पूर्व मुख्यमंत्री ने रैगांव व कोठी में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने रैगांव व कोठी की झोली में कई सौगातें दीं।

उन्होंने कहा कि अब हर गरीब भूमिहीन को जमीन का पट्टा दिया जाएगा। हर वर्ग के आवासहीनों को पट्टा देने के लिए प्रदेश में आज से मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना लागू की जा रही है। इस योजना के प्रथम चरण में सर्वे करके गरीबों का चिन्हांकन किया जाएगा। इसके बाद इन्हें उपलब्ध शासकीय जमीन में आवासीय प्लॉट दिए जाएंगे। सरकारी जमीन उपलब्ध न होने पर निजी भूमि खरीद कर भी गरीबों को पट्टे दिए जाएंगे। इस योजना में सतना जिले को मॉडल बनाया जाएगा। सभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि रैगांव क्षेत्र के बारे में खबर फैलाई जा रही है कि यहां पूरे क्षेत्र में चूने पत्थर की खदान का प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है। सभी किसान भाई पूरी तरह से आश्वस्त रहें कि जिस जमीन में खेती होती है, उसमें पत्थर की खदान मंजूर नहीं की जाएगी। इसके लिए उन्होंने मंच से ही खनिज मंत्री ब्रजेंद्र प्रताप सिंह को प्रस्ताव रद्द करने निर्देश दिए।

इन योजनाओं की हुई घोषणाएं :

मुख्यमंत्री ने जनसभा में लोगों की करतल ध्वनि के बीच रैगांव में इसी सत्र से कॉलेज खोलने, तहसील भवन के निर्माण के लिए एक करोड़ 15 लाख रुपये की स्वीकृति, सीएम राइज स्कूल खोलने, तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्‍नयन की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने रैगांव में ग्रामीण खेल स्टेडियम, ग्राम मुड़हा में विद्युत सब-स्टेशन का निर्माण, मसान बाबा तथा भरजुना देवी मंदिर के जीर्णोद्धार एवं ग्राम श्रीनगर में संत रविदास के मंदिर निर्माण की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने 2 सड़कों तथा 2 स्टॉप डैमों के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि 2 सप्ताह पूर्व जनदर्शन में गई घोषणाओं में से 12 मंजूर हो गई है, शेष में कार्य किया जा रहा है। जिन्हें शीघ्र मंजूरी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि रामपुर बाघेलान के शासकीय अस्पताल को सिविल अस्पताल में उन्नयन किया जाएगा। इसके सात ही उन्होंने कोठी में शाम को अपनी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हर गांव में बोरिंग करवाकर हर घर में टोटी वाले पानी की व्यवस्था की जाएगी। कोठी में कॉलेज और अधूरे स्टेडियम को 2 करोड़ 34 लाख रुपये की कीमत से जीर्णोद्धार, सड़क और सीएम राइज स्कूल सहित बिजली समस्या को दूर करने की घोषणा की।

जनदर्शन कार्यक्रम के अंतर्गत रैगांव, #Satna में आयोजित आमसभा।https://t.co/EElXrKvt9U

— Office of Shivraj (@OfficeofSSC) September 25, 2021

एक साल में एक लाख भर्ती का ऐलान : जनसभा में पहुंचकर मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उनका नमन किया। उन्होंने कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया। इस अवसर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनदर्शन आमजनता से प्रेम से संवाद का अवसर है। जनता की तकलीफें दूर करने तथा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए मैं यहां आया हूं। स्व-सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार के नए अवसर दिए जाएंगे। एक जिला-एक उत्पाद योजना से भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। प्रदेश में अगले एक साल में एक लाख लोंगो की भर्ती की जाएगी। मुख्यमंत्री ने 27 सितंबर को कोरोना टीकाकरण महाअभियान में वैक्सीन की डोज लगवाने लोगों से अपील भी की।

इन गांवों से गुजरे मुख्यमंत्री, सुनीं समस्याएं : रैगांव में आमसभा को संबोधित करने के उपरांत मुख्यमंत्री चौहान रथ में सवार होकर रैगांव, धौरहरा, इटमा, गोपालगंज, सेमरिया, करसरा, रकसेलवा, झाली, गोरइया, बरहना, दिदौंध एवं मौहार में जनदर्शन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री जनदर्शन करने के बाद शाम पांच बजे कोठी पहुंचे और आमसभा को संबोधित किया। गांव-गांव पहुंचे मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की समस्या सुनीं और उनका निराकरण करने कलेक्टर को निर्देश दिए।

ये हुए शामिल : समारोह में सांसद गणेश सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया। उनके साथ ही जनसभा में वन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, खनिज एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, पिछड़ा वर्ग के सदस्य एवं विधायक मउगंज प्रदीप पटेल, पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ला, विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुधा सिंह, राजेश पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी, विजय तिवारी, अजय प्रताप सिंह, रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी, एडीजी केपी व्यंकटेश्वर राव, कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

15 दिन में दूसरी बार कार्यक्रम : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बीते 12 सितंबर को ही सतना के रैगांव विधानसभा क्षेत्र के शिवराजपुर गांव में आए थे जहां व सभा के बाद रैली कर सिंहपुर पहुंचे थे। बीते 15 दिनों के अंदर मुख्यमंत्री की सतना के रैगांव विधानसभा क्षेत्र में यह दूसरा कार्यक्रम है जहां वे छह घंटे से भी अधिक का समय जनता को देंगे।

रैगांव विधानसभा का उपचुनाव : लंबे समय से रैगांव विधानसभा क्षेत्र के भाजपा से विधायक रहे प्रदेश के सबसे बुजुर्ग विधायक जुगुल किशोर बागरी का कोरोना व लंबी बीमारी के बाद बीते 10 मई को निधन हो गया था। इसके बाद से ही यह सीट खाली है। जहां विधानसभा उपचुनाव होना है लेकिन अब तक इसकी घोषणा नहीं हुई है। इसे लेकर अब सभी राजनीतिक दल क्षेत्र के लोगों को अपने-अपने तरीके से अपने पक्ष में करने में अभी से जुट गए हैं। सत्ताधारी और विपक्षी पार्टियां भी सभाएं और बैठकें कर पुरजोर तैयारियों में जुटी हुई है। मुख्यमंत्री द्वारा 15 दिन के अंदर दूसरी बार इस क्षेत्र में सभा, रैली व घोषणाओं को भी इसी तैयारी से जोड़कर देखा जा रहा है।

Posted By: Ravindra Suhane