HamburgerMenuButton

Satna News : भूरे पत्थर को यूरेनियम बताकर पांच लाख में कर रहे थे सौदा, सतना, यूपी के तीन गिरफ्तार

Updated: | Sat, 27 Feb 2021 05:12 PM (IST)

सतना, नईदुनिया प्रतिनिधि। जिस यूरेनियम से दुनिया में सबसे घातक परमाणु बम बनाया जाता है उस कथित तौर पर ऐसे ही यूरेनियम को बेचने वाले उत्तर प्रदेश के दो व सतना के एक युवक को सतना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनकी गिरफ्तारी एक युवक की शिकायत पर की गई है। जिसे संबंधित व्यक्तियों द्वारा पांच लाख में कथित यूरेनियम पत्थर बेचने की कोशिश की जा रही थी।

ठगी का है मामला: दरअसल यह पूरा मामला ठगी का था। युवक को तीनों व्यक्तियों द्वारा कीमती यूरेनियम पत्थर बताकर पांच लाख रुपये में बेचा जा रहा था। युवक को शक होने पर उसने कोलगवां थाना पुलिस को सूचित किया । मामला देश की सुरक्षा से खिलवाड़ होने के शक में दोनों आरोपितों को कोलगवां पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बाद में पता चला कि जिसे यूरेनियम पत्थर बता कर सौदा किया जा रहा था वह भूरे चमकीले पत्थर नकली है। यूरेनियम के नाम पर ठगी की जा रही थी।

यह है पूरा मामला: दरअसल 26 फरवरी को फरियादी संदीप कुमार मिश्रा निवासी माधवगढ़ जो कि वर्तमान में सतना के उतैली में रहते हैं उसने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि रात्रि लगभग 09.30 बजे हमारे पास तीन लोग आए और कहने लगे हम लोगो के पास यूरेनियम बनाने का कीमती पत्थर है जो मैं आपको पांच लाख रुपये में दे दूंगा, आप इसे एक करोड़ रुपये से अधिक में बेच सकते हो। शक होने पर युवक ने कहा कि पहले सामान दिखाओ तब आगे बात करेंगे। तब उन्होंने काले रंग के एक बैग के अंदर पालीथीन में रख्रे भूरे रंग के कई छोटे-छोटे रबारीदार पत्थर के चमकीले टुकड़े दिखाए। जिसके बाद युवक को समझ में आ गया कि ये तीनों ठगी करने वाले गिरोह के लोग हैं। जिसके बाद युवक ने कोलगवां पुलिस को पूरे मामले की शिकायत कर दी।

कक्षा 12वीं की पढ़ाई से हुआ शक: शिकायत करने वाले युवक ने पुलिस को बताया कि उसे शक इसलिए हुआ कि उसने 12 वीं कक्षा में पढ़ाई के दौरान यूरेनियम के बारे में पढ़ा था कि यूरेनियम से परमाणु जैसी विस्फोटक सामग्री तैयार की जाती है जो देश के लिए काफी घातक है। तब मैने इन तीनों व्यक्तियों से उनके नाम पूछे तो उन्होंने अपना नाम दिवाकर चन्द गौतम, मुन्ना चमार एवं शिवमूरत चतुर्वेदी बताए जो धोखाधड़ी करने की तैयारी में है। युवक की रिपोर्ट पर पुलिस ने तीनों के खिलाफ अपराध क्र 256/21धारा 420,34 की धारा कायम कर प्रकरण को जांच में लिया।

घेराबंदी कर गिरफ्तार किया: जांच के दौरान थाना प्रभारी कोलगवां द्वारा मामले को गंभीरता लिया और स्वयं नेतृत्व करते हुए अलग-अलग टीम बनाकर घेराबंदी करते हुए आरोपियों को चंद घंटों के अंदर गिरफ्तार करते कर लिया, उनके पास रखे कथित यूरेनियम पत्थर को भी जब्त कर लिया जो नकली थे।

ये हुए गिरफ्तार: युवक की शिकायत पर पुलिस अधीक्षक महोदय सतना धर्मवीर सिंह के निर्देशन में उत्तर प्रदेश के जिला प्रयागराज असवा थाना बारा निवासी दिवाकर चन्द गौतम पिता सरयू प्रसाद, जिला फतेहपुर ग्राम छिछा थाना बिन्दुकी उत्तर प्रदेश के रहने वाले 45 वर्षीय मुन्ना चमार पिता तेजा चमार सहित सतना मध्य प्रदेश के कोलगवां थाना के बराज क्षेत्र निवासी 53 वर्षीय शिवमूरत चतुर्वेदी पिता राजमणि उम्र को गिरफ्तार किया गया है।

Posted By: Sunil Dahiya
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.