सिवनी में लो वोल्टेज पर चमारी विद्युत सब स्टेशन में किसानों ने किया हंगामा

Updated: | Wed, 01 Dec 2021 05:46 PM (IST)

सिवनी, नईदुनिया प्रतिनिधि। रवि की फसल की तैयारी में जुटा किसान इन दिनों छपारा क्षेत्र में लो वोल्टेज की समस्या को लेकर परेशान है। बुधवार को चमारी विद्युत सब स्टेशन में बड़ी संख्या में पहुंचे किसानों ने जमकर हंगामा किया है। किसानों का आरोप है कि बिजली विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से उन्हें बिजली नहीं मिल रही है। इसके कारण खेती का काम प्रभावित हो रहा है।

पर्याप्‍त वोल्‍टेज नहीं रहता : किसानों का कहना है कि उन्हें सिंचाई के लिए पर्याप्त वोल्टेज वाली बिजली नहीं मिल रही है।इतना ही नहीं जो 10 घंटे सिंचाई के लिए बिजली दी जा रही है वह कई बार ट्रिप होती है। तीन फेस वाली बिजली रात 2 बजे दी जाती है जिससे भी दिक्कत हो रही है। इन सब मामलों को लेकर किसानों ने हंगामा करते हुए सहायक अभियंता कनिष्ठ अभियंता को विद्युत सब स्टेशन में घंटों बैठाए रखा। किसानों का कहना था कि उच्च अधिकारियों को बुलाओ तब जाने देंगे।किसानों की मांग है कि क्षेत्र में बड़े ट्रांसफार्मर लगाए जाएं। लंबे समय से की जा रही मांग के बाद भी अब तक वह पूरी नहीं हुई है। फाउंडेशन तैयार कर छोड़ दिया गया है। आज भी बिजली की समस्या से किसान जूझ रहे हैं।

इनका कहना है :

सिंचाई के लिए खेत में पर्याप्त वोल्टेज वाली बिजली नहीं मिल रही है। किसानों ने खेतों में बुवाई कर दी है। बीज अंकुरित भी नहीं हो पा रहा है। बार-बार बिजली ट्रिपिंग हो रही है। पर्याप्त वोल्टेज नहीं मिल रहा है। इसके कारण हमने सब स्टेशन में पहुंचकर विभाग के सभी अधिकारियों से मांग की है कि जल्द से जल्द उनकी समस्याओं का निदान करें नहीं तो आगे भी उग्र आंदोलन किया जाएगा।

- देवल सिंह पटेल, किसान

हमने 15 दिन पहले बुवाई कर दी है। बीज उग नहीं पाया है। अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया गया है। आगे यदि व्यवस्था नहीं सुधारी गई तो आंदोलन किया जाएगा।

- धीरसिंह भलावी, किसान

लो वोल्टेज इतना है कि मोटर बार-बार बंद हो रही हैं। ऐसे में हम किसान क्या करें। क्षेत्र में सभी कृषि पर निर्भर हैं। कृषि, बिजली पर आधारित है। बिजली ही नहीं मिल रही है तो कैसे खेती हो पाएगी। फसल कैसे पैदा होगी। लगातार शिकायतों के बाद भी पर्याप्त वोल्टेज वाली बिजली नहीं मिल रही है। रात को 2 बजे 3 फेस बिजली दी जाती है। वह भी कई बार बंद होती है। इन सभी समस्याओं को लेकर आज किसान एकत्रित है और आगे अगर समस्या का समाधान नहीं हुआ तो आंदोलन की राह पकड़ेगा।

- प्रभात सिंह ठाकुर, युवा कांग्रेस चमारी ब्लाक अध्यक्ष

चमारी सब स्टेशन में किसानों के हंगामे की सूचना पर मैं मौके पर पहुंचा हूं। किसानों को समझाइश देने के साथ उनकी समस्या का निराकरण करने के प्रयास किए जा रहे है।

- पल्लव कुमार स्वर्णकार, एई, बिजली विभाग छपारा

Posted By: Brajesh Shukla