Seoni Forest News : पिता के साथ मवेशी चराने गई किशोरी को तेंदुए ने दबोचा, मौत

Updated: | Sat, 16 Oct 2021 08:43 PM (IST)

सिवनी, नईदुनिया प्रतिनिधि। जिले के दक्षिण सामान्य वनमंडल के कान्हीवाड़ा वन परिक्षेत्र के पांडीवाड़ा गांव से लगे जंगल में 16 अक्टूबर की दोपहर पिता जंगलू यादव के साथ मवेशी चराने गई एक 17 वर्षीय किशोरी रवीना यादव की तेंदुए के हमले में मौत हो गई। तेंदुआ किशोरी को दबोचकर करीब डेढ़ सौ मीटर दूर पहाड़ी क्षेत्र में ले गया। किशोरी का लहुलुहान शव ग्रामीणों को मिला है। सूचना पर कान्हीवाड़ा वन परिक्षेत्र का अमला उगली थाना पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गया। मृत किशोरी के शव का पीएम कराकर स्वजनों को सौंप दिया गया है। मृतका के परिवार के 10 हजार स्र्पये की तत्कालिक सहायता वन विभाग द्वारा उपलब्ध करा दी गई है। वहीं चार लाख स्र्पये की आर्थिक मदद उपलब्ध कराने प्रकरण तैयार कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

तेंदुए ने किया पिता पर झपटने का प्रयास: गांव से करीब 3 किमी दूर पहाड़ी क्षेत्र के जंगल में बेटी रवीना यादव के साथ चरवाहा पिता जंगलू यादव मवेशियों को चराने जंगल गया था। इसी दौरान किशोरी को दबोचकर तेंदुआ कुछ दूर ले गया। पीछा करते हुए पिता जंगलू ने डंडा पटक कर खूंखार तेंदुए के चंगुल से बेटी को बचाने का प्रयास किया, तो तेंदुए ने पिता पर भी झपटने का प्रयास किया। घबराए पिता जंगलू ने इसकी जानकारी मोबाइल पर ग्रामीणों को दी। इसके बाद बड़ी संख्या एकत्रित होकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे। तब तक तेंदुआ किशोरी के शव के पास डटा रहा। ग्रामीणों का हुजूम देखकर शव को छोड़कर तेंदुआ जंगल लौट गया। तेंदुए ने किशोरी के गर्दन का पिछला कुछ हिस्सा खा लिया था। फिलहाल वन अमले ने क्षेत्र में गश्ती बढ़ा दी है।

एक माह पहले हमले में हुई थी महिला की मौत: गौरतलब है कि 15 सितंबर को पांडीवाड़ा से कुछ दूरी पर स्थित वन विकास निगम केवलारी रेंज की मोहगांव बीट के जंगल में लकड़ी बीनने गई 50 वर्षीय आदिवासी महिला रंजीता पति मोहब्बत सिंह पर तेंदुए ने हमला कर दिया था। जिससे महिला की मौके पर मौत हो गई थी। वहीं अन्य दो महिलाएं व एक पुस्र्ष मौके से अपने जान बचाकर किसी तरह भागने में कामयाब हुए थे। तेंदुए ने महिला के शव का कुछ हिस्सा भी खा लिया था। एक माह में दूसरी बार तेंदुए के हमले से मौत की घटना सामने आई है। इससे क्षेत्रवासियों में डर और भय का माहौल है। वहीं वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि तेंदुए को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

Posted By: Brajesh Shukla