मध्‍य प्रदेश के आगर मालवा में मृत पाए गए कौओं में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि

Updated: | Tue, 30 Nov 2021 08:51 PM (IST)

आगर मालवा(नईदुनिया न्यूज)। शहर में रविवार को 38 कौए मृत पाए गए थे, उनमें से एक कौए में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट आने के बाद कलेक्टर ने अधिकारियों की बैठक ली, तो नगर पालिका की टीम ने नोटिस देकर मटन मार्केट में मछली व मांस की 38 दुकानों को तुरंत बंद कराया। अब यह बाजार सात दिन तक बंद रखा जाएगा।

रविवार को शहर के मटन मार्केट सहित अन्य स्थानों पर 38 कौए मृत मिले थे, उनमें से एक कौए का बिसरा पशुपालन विभाग ने जांच के लिए हाई सिक्यूरिटी लैब भोपाल पहुंचाया था। इसकी रिपोर्ट सोमवार रात को प्राप्त हो गई। सोमवार को ही पशुपालन विभाग की संभागीय रोग अनुसंधान प्रयोगशाला उज्जैन की टीम ने शहर में 21 मुर्गा-मुर्गियों के सैम्पल लिए थे। इसकी रिपोर्ट बुधवार को आ सकती है।

सात दिन के लिए बंद कराया मटन मार्केट

कौए में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद नपा की टीम मटन मार्केट पहुंची और वहां 38 दुकानदारों को नोटिस देकर सात दिन के लिए दुकानें बंद कराईं। इस दौरान मछली बेचने वाले कुछ लोगों का कर्मचारियों से कहना था कि हमारा व्यवसाय प्रभावित होगा, हम स्वच्छता का पूरा ध्यान रखकर व्यवसाय करते हैं। लेकिन कर्मचारियों ने आदेश का हवाला देकर दुकानें बंद करवा दी।

जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित

उप संचालक पशुपालन डॉ. एसह्वी कोसरवाल ने बताया कि जिले से भेजे गए मृत कौए के सैंपल में बर्ड फ्लू के एच5एन8 की पुष्टि होने के बाद जिले में मृत पक्षियों की जानकारी देने के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay