नमस्ते ओरछा का शुभारंभ मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे, दिल्ली-झांसी गतिमान ट्रेन में महोत्सव की होगी ब्रांडिंग

Updated: | Sat, 22 Feb 2020 08:04 AM (IST)

- 6 मार्च से शुरु होने वाले तीन दिवसीय नमस्ते ओरछा महोत्सव को लेकर तैयारियों में जुटा पर्यटन विभाग

फोटो- नमस्ते ओरछा महोत्सव को लेकर तैयारियां चलतीं हुईं।

टीकमगढ़। नईदुनिया प्रतिनिधि

नमस्ते ओरछा महोत्सव की तैयारियां इन दिनों जोरों पर चल रही है। निवाड़ी जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ओरछा में नमस्ते ओरछा महोत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा किया जाएगा। 6 मार्च से चलने वाले तीन दिवसीय इस महोत्सव को लेकर रुपरेखा तैयार की गई है। कंचना घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, तो 7 मार्च को मुख्यमंत्री कमलनाथ बिजनेस मीट को संबोधित करेंगे। इसको लेकर जिला प्रशासन व्यवस्थाएं जुटाने में लगा हुआ है।

गौरतलब है कि पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने महोत्सव को लेकर तैयारियों की समीक्षा भी की है। इसमें बताया गया कि इस 3 दिवसीय महोत्सव में ओरछा के प्राकृतिक सौंदर्य, पुरातात्विक एवं ऐतिहासिक महत्व, स्थानीय खान-पान और लोक कलाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रमुख सचिव ने बताया कि ओरछा की धार्मिक एवं सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक और पुरातात्विक धरोहर को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि महोत्सव में फूड एंड क्राफ्ट बाजार का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रदेश और देश के मशहूर व्यंजन बनाने वाले शेफ भाग लेंगे।

-------------

छात्र-छात्राएं बनेंगे गाइड

राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े हुए छात्र-छात्राओं को गाइड बनाया जाएगा। इसमें छात्र-छात्राओं को फिलहाल पर्यटन विभाग द्वारा ट्रेनिंग दी जा रही है। महोत्सव में आने वाले पर्यटकों को गाइड करने के लिए पर्यटन विभाग के गाइड्स के साथ-साथ नेशनल केडिट कोर और राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं को भी ट्रेनिंग दी जा रही है।

------------

ओरछा में बना दिए दो हैलीपेड

महोत्सव के लिए ओरछा में 2 हैलीपेड भी बना दिए गए हैं। पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा कई व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसमें पर्यटकों की सुविधा के लिए सभी जानकारियों के साथ पंपलेट तैयार कर ओरछा नगर के सभी होटलों में रखवाए जा रहे हैं। पर्यटकों की सुविधा के लिए महोत्सव के दौरान ओरछा में ई-रिक्शा चलाए जाएंगे।

-------

गतिमान ट्रेन में होगी महोत्सव की ब्रांडिंग

दिल्ली से झांसी तक चलने वाले गतिमान ट्रेन को नमस्ते ओरछा से सजाया जा रहा है। इस ट्रेन के माध्यम से नमस्ते ओरछा की ब्रांडिंग की जा रही है। ताकि पर्यटकों को इसकी जानकारी मिल सके। इसके अलावा ओरछा में टूरिज्म पुलिस चौकी बनाई जा रही है, ताकि लोगों को पुलिस सहायता भी तत्काल मुहैया हो सके। प्रमुख सचिव ने बताया कि महोत्सव के दौरान प्रतिदिन बेतवा नदी के कंचना घाट के तट पर महाआरती होगी। इसके बाद निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नृत्य-नाटिका और संगीत के अन्य कार्यक्रम भी होंगे।

-----------

ओरछा में 7 मार्च को बिजनेस मीट

मुख्यमंत्री कमलनाथ 7 मार्च को ओरछा में बिजनेस मीट को संबोधित करेंगे। प्रदेश में निवेश के इच्छुक उद्योगपति और बुंदेलखंड के ट्रेवल्स-टूर ऑपरेटर्स बिजनेस मीट में शामिल होंगे। इस मौके पर बुंदेलखंड में निवेश और पर्यटन को बढ़ावा देने के बारे में विचार विमर्श होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.