हॉकी में उमरिया के चार खिलाडि़यों का चयन

Updated: | Thu, 02 Dec 2021 09:57 PM (IST)

उमरिया, नईदुनिया प्रतिनिधि। जिस तरह मध्य प्रदेश खेलों के क्षेत्र में नित नए आयामों को छूता हुआ प्रतिदिन एक नया कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। इसी प्रकार प्रदेश का छोटा सा जि़ला उमरिया भी हॉकी में राष्ट्रीय सुविधाओं वाले जि़लों को मात देते हुए अपना परचम लहरा रहा है। मध्य प्रदेश हॉकी में सीनियर वर्ग में सिरमौर रहे उमरिया जि़ले के खिलाडि़यों ने एक बार फिर उमरिया का नाम रोशन किया है।

चार खिलाड़ियों का चयन : मध्य प्रदेश हॉकी संघ के द्वारा जारी किए गए पत्र अनुसार आगामी 13 दिसंबर से हॉकी इण्डिया के द्वारा महाराष्ट्र के पुणे में आयोजित हो रही सीनियर राष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता के प्री नेशनल कोचिंग कैंप में उमरिया के चार खिलाडि़यों ने अपना स्थान सुनिश्चित किया है। इस कोचिंग कैंप में उमरिया ने भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर जैसे महानगरों के खिलाडि़यों को मात देते हुए जहां हॉकी की राष्ट्रीय स्तर की सुविधा है हॉकी एस्ट्रोटर्फ एवं एनआइएस कोच उपलब्ध है पर उन महानगरों से 2 एवं 3 खिलाडि़यों का चयन किया गया है। परंतु उमरिया जि़ले से चार खिलाडि़यों का चयन किया गया है। जिनमें राहुल बर्मन, विवेक मोगरे, साकिब अंसारी, तुषार सिंह का चयन कोचिंग कैंप के लिए किया गया है।

कल से कैम्प : कैंप चार दिसंबर से जबलपुर के रानीताल हॉकी एस्ट्रोटर्फ मैदान पर लगाया जाएगा। जिसमें समस्त मध्य प्रदेश के खिलाड़ी सम्मिलित होंगे। कोचिंग कैंप में उमरिया जि़ले से एक खिलाड़ी आरिफ़ ख़ान का चयन किया गया है। जूनियर राष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन 11 दिसम्बर से तेलंगाना में किया जाना है। जि़ले के होनहार सब जूनियर खिलाड़ी राजा भैया कोरी का चयन मध्य प्रदेश राज्य पुरुष हॉकी एकेडमी भोपाल में किया गया और राजा भैया ने अपने खेल कौशल के बल पर मध्य प्रदेश की टीम में जगह बनाते हुए राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त करते हुए उमरिया जि़ले का नाम रोशन किया। उक्त चयनित उमरिया में ही किया प्रशिक्षण सभी खिलाड़ी नगरपालिका स्टेडियम उमरिया के छोटे से खेल मैदान में खेल एवं युवक कल्याण विभाग के सहयोग से कोच शेख सलीम के मार्गदर्शन और निर्देशन में नियमित प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। सीमित संसाधनों के बावजूद इन खिलाडि़यों की उपलब्धि पर जि़ले के कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार सिन्हा, जिला हॉकी संघ उमरिया के पदाधिकारियों एव खेल और युवा कल्याण अधिकारी रविंद्र हार्डिया, वरिष्ठ खिलाड़ी विष्णु भारती, शेख़ वाहिद, शेख़ शाहिद एवं वरिष्ठ हॉकी खिलाड़ी एवं जिला हॉकी संघ के सचिव प्यारे लाल बैगा एवं साथी खिलाडि़यों ने चयनित खिलाडि़यों को बधाई देते हुए उनके उज्‍ज्‍वल भविष्य की कामना की है।

Posted By: Brajesh Shukla