HamburgerMenuButton

CBSE 12 Board Exam Update: रद्द हो सकती है CBSE 12वीं की परीक्षा, शिक्षा मंत्रालय के बड़े अधिकारी ने दिए संकेत

Updated: | Sat, 15 May 2021 10:03 AM (IST)

CBSE 12 Board Exam Update: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग जोर पकड़ रही है। शिक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि परीक्षा रद्द होने की संभावना काफी ज्यादा है। टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौजूदा हालातों में सभी परीक्षाओं के एक साथ रद्द होने की संभावना बहुत ज्यादा है। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए अभी किसी भी तरह की परीक्षा करा पाना बहुत मुश्किल है।

एहल्कॉन ग्रुप ऑफ स्कूल के डायरेक्टर अशोक पांडे ने भी कहा कि जून के महीने में परीक्षा करा पाना संभव नहीं है। हालांकि, CBSE के पूर्व अध्यक्ष अशोक गांगुली ने विश्वास जताया कि जल्द ही देश के हालात सुधर जाएंगे। इसके बाद जुलाई के महीने में परीक्षा करा पाना संभव होगा। कुछ एक्सपर्ट ने बोर्ड से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराने के लिए कहा है।

ट्विटर पर छात्रों ने परीक्षा कैंसिल कराने की मांग की

बड़ी संख्या में स्कूल के छात्रों ने ट्विटर पर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल से 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग की है। छात्रों का कहना है कि उनके नंबर भी 10वीं की तरह असेसमेंट के आधार पर दिए जाएं। 12 वीं के छात्रों ने अपनी मांग पूरी करवाने के लिए ऑनलाइन कैंपेन शुरू कर दिया है। एक छात्र ने लिखा "इस साल हमारे लिए परीक्षा देना असंभव है, कृपया हमारे नंबर 10वीं की तरह असेसमेंट के आधार पर दिए जाएं।" वहीं दूसरे छात्र ने लिखा "दूसरे देशों में सभी तरह की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं, लेकिन भारत सरकार 12वीं बोर्ड परीक्षा नहीं रद्द कर रही है। कृपया छात्रों के बारे में सोचते हुए सही फैसला लें।"

1 जून को शिक्षा बोर्ड करेगा अंतिम फैसला

पिछले महीने सरकार ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी थी और कहा था कि बाद में हालातों का जायजा लेने के बाद परीक्षाओं को कराने या रद्द करने के बारे में फैसला किया जाएगा। 1 जून को शिक्षा बोर्ड हालातों का जायजा लेगा। परीक्षाएं शुरू होने से 15 दिन पहले एक नोटिफिकेशन दिया जाएगा। 1 जून को बोर्ड परीक्षाओं का नया शेड्यूल भी जारी किया जाएगा। अंतिम फैसला लेने से पहले सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा।

कर्नाटक ने 10वीं की परीक्षाएं फिर स्थगित की

कर्नाटक में 10वीं कक्षा की परीक्षाएं फिर से स्थगित कर दी गई हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री एस, सुरेश कुमार ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद ही परीक्षाओं की नई तारीखें जारी की जाएंगी।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.